logo-image

इस बार अलग होगी IMA की पासिंग आउट परेड, कैडेट लगाएंगे मास्क

13 जून को इंडियन मिलिट्री एकेडमी की पासिंग आउट परेड है. कोरोना संकट के चलते इस बार इंडियन मिलिट्री एकेडमी की पासिंग आउट परेड का नजारा बदला हुआ नजर आएगा.

Updated on: 10 Jun 2020, 07:16 PM

देहरादून:

13 जून को इंडियन मिलिट्री एकेडमी की पासिंग आउट परेड है. कोरोना संकट के चलते इस बार इंडियन मिलिट्री एकेडमी की पासिंग आउट परेड का नजारा बदला हुआ नजर आएगा. अपने जोश और हौसले के साथ चट्टान को भी हिला देने वाले जेंटलमैन कैडेट्स के चेहरों पर इस बार आप को मास्क नजर आएगा. कदमताल करते जेंटलमैन कैडेट्स के बीच में 2 गज की दूरी नजर आएगी.

यह भी पढ़ें- EPFO ने अप्रैल-मई के दौरान 11,540 करोड़ रुपये के 36.02 लाख दावों के निपटान किए

पहली बार इंडियन मिलिट्री एकेडमी की पासिंग आउट परेड के मौके पर जेंटलमैन कैडेट्स के परिजन मौजूद नहीं होंगे. किसी भी मां-बाप के लिए वह पल गर्व के होते हैं जब वह अपने बेटे के कंधे पर सितारे सजाते हैं. इंडियन मिलट्री एकेडमी की पासिंग आउट परेड के दौरान इस सेरेमनी को पीपिंग सेरेमनी कहा जाता है. इस बार जेंटलमैन कैडेट्स के परिजन मौजूद नहीं होंगे क्योंकि कोविड-19 का खतरा है और ऐसे में बाहर से किसी भी व्यक्ति को इंडियन मिलट्री एकेडमी में आने की इजाजत नहीं दी गई है.

यह भी पढ़ें- #AskHina: 'नागिन' पर पक रही है क्‍या खिचड़ी, इस पर हिना खान ने दिया ये जवाब

इस बार पीपिंग सेरेमनी में जेंटलमैन कैडेट्स के इंस्ट्रक्टर और उनकी पत्नियां कैडेट के लिए माता पिता की तरह पीपिंग सेरेमनी में नजर आएंगी. जिन इंस्ट्रक्टर ने डेढ़ साल इनको अनुशासन की भट्टी में तपाया है वह इंस्ट्रक्टर इन के कंधों पर सितारे भी सजाएंगे.

13 जून को होने वाली पीओपी में इस बार 423 कैडेट पास आउट होंगे. इनमें 90 विदेशी कैडेट शामिल हैं. पासिंग आउट परेड के बाद भारतीय सेना में यह 423 नए सैन्य अधिकारी शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें- गौठानों को आर्थिक गतिविधियों के केन्द्र के रूप में करें विकसित: CM भूपेश बघेल

पासिंग आउट परेड में मुख्य अतिथि कौन होगा यह अभी फिलहाल तय नहीं है लेकिन यह बताया जा रहा है कि सेना के किसी बड़े अधिकारी को बतौर मुख्य अतिथि बुलाया जाएगा. दिसंबर 2019 की पासिंग आउट परेड में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे.