logo-image

IMA Passing Out Parade 2023: देश को मिलेंगे 343 अफसर, श्रीलंका के CDS लेंगे परेड की सलामी

IMA Passing Out Parade 2023: भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड के बाद देश की सेना में 343 नए जवान शामिल हो जाएंगे. ये पल देश, प्रदेश और पासिंग आउट परेड में शामिल होने वाले कैडेट के परिवारों के लिए बेहद खास और मुल्यवान है.

Updated on: 09 Dec 2023, 09:42 AM

highlights

  • देहरादून में IMA की पासिंग आउट परेड
  • देश को मिलेंगे 343 नए अफसर
  • 12 मित्र देशों के 29 कैडेट भी होंगे पास

 

नई दिल्ली:

IMA Passing Out Parade 2023 Today: भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) देहरादून में आज पासिंग आउट परेड का आयोजन हो रहा है. इसके बाद देश को 343 युवा अफसर मिलेंगे जो भारतीय सेना की मुख्यधारा से जुड़ेंगे. श्रीलंका के सीडीएस पासिंग आउट परेड में सलामी लेंगे. देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड की शुरूआत हो चुकी है. इस परेड में 12 मित्र देशों के 29 कैडेट और भारत के 343 जेंटलमैन कैडेट (GC) आज पास आउट हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Iraq: उत्तरी इराक यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में लगी भीषण आग, 14 छात्रों की मौत, डेढ़ दर्जन घायल

343 कैडेट हो रहे हैं पास आउट

भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड के बाद देश की सेना में 343 नए जवान शामिल हो जाएंगे. ये पल देश, प्रदेश और पासिंग आउट परेड में शामिल होने वाले कैडेट के परिवारों के लिए बेहद खास और मुल्यवान है. क्योंकि देश की सेना को चलाने वाले ये बहादुर कड़े मेहनत के बाद भारतीय सैन्य में पहुंचे और वहां चार साल तक कड़ी ट्रेनिंग लेने के बाद आज भारतीय सेना की मुख्यधारा में जुड़ने जा रहे हैं, ये नए जवान अफसर देश की सैन्य ताकत के रूप में उभरने भारत की हिफाजत करेंगे. डिप्टी कमांडेंट ने कैडेटों की सराहना की. साथ ही उन्हें बेहतरीन सैन्य अधिकारी बनने के लिए प्रेरित किया. इसके साथ ही उन्होंने सेना की वीरता, सम्मान, लोकाचार और उत्कृष्ट परंपराओं का भी जिक्र किया.

IMA से अब तक 65 हजार से ज्यादा कैडेट हो चुके हैं पास

परेड सुबह 8 बजे अकादमी के ऐतिहासिक चेटवुड भवन के सामने ड्रिल स्क्वायर पर हुई. परेड के बाद पीपिंग सेरेमनी का भी आयोजन किया जाएगा. इसके बाद देश और विदेश के कुल 372 कैडेट्स अफसर बनकर अपनी सेनाओं की मुख्य धारा में जुड़ जाएंगे. बता दें कि आईएमए की स्थापना के बाद से अब तक यहां से कुल 65,234 देशी और विदेशी कैडेट्स पास आउट हो चुके हैं. जिनमें विदेश के कुल 2914 शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: घर खरीदने वालों की हुई चांदी, RBI ने लिया अहम फैसला

यूपी के सबसे ज्यादा कैडेट्स होंगे पास आउट

बता दें कि इस बार की पासिंग आउट परेड के बाद उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा कैडेट भारतीय सेना में जाएंगे. जबकि दूसरे नंबर पर उत्तराखंड का नाम है. इस बार उत्तर प्रदेश के 68 कैडेट्स पासआउट होकर अफसर बनेंगे. इस साल देश के 27 राज्यों के कैडेट पीओपी में भाग ले रहे हैं, जबकि पिछले साल 20 राज्यों के कैडेट पीओपी में शामिल हुए थे.

ये भी पढ़ें: InFinity Forum 2.0: पीएम मोदी आज करेंगे इन्फिनिटी फोरम 2.0 को संबोधित, जुड़ेंगे 20 से ज्यादा देशों के दर्शक

जानें किस राज्य के कितने कैडेट

इस बार आईएमए की पीओपी के बाद उत्तर प्रदेश के 68, उत्तराखंड के 42, राजस्थान के 34, महाराष्ट्र के 28, बिहार के 27, हरियाणा के 22, पंजाब के 20, हिमाचल प्रदेश के14, कर्नाटक के 11, जम्मू कश्मीर के 10, केरल और पश्चिम बंगाल के 9-9, दिल्ली-तमिलनाडु के 8-8, मध्य प्रदेश के 07, झारखंड और ओडिशा के 5-5, आंध्र प्रदेश के 04, छत्तीसगढ़ और चंडीगढ़ के 3-3, गुजरात के 02, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर और मेघालय के एक-एक, नेपाल मूल (भारतीय सेना) के 4 कैरेट पास आउट हो रहे हैं.