logo-image

Haldwani Violence: हल्द्वानी हिंसा को लेकर सरकार ने दिखाई गंभीरता, उपद्रवियों पर लगाया NSA

Haldwani Violence: उत्तराखंड के हल्द्वानी में गुरुवार को अवैध मदरसा और नमाज स्थल को गिराने के दौरान भड़की हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई. वहीं तीन अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए.

Updated on: 09 Feb 2024, 04:06 PM

नई दिल्ली:

Haldwani Violence: उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्द्वानी में हुई हिंसा को लेकर प्रदेश के डीजीपी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि उपद्रवियों के खिलाफ एनएसए (National Security Act) (NSA) लगाया जाएगा. उत्तराखंड के हल्द्वानी में गुरुवार को अवैध मदरसा और नमाज स्थल को गिराने के दौरान भड़की हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई. वहीं तीन अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. अधिकारियों के मुताबिक, बनभूलपुरा क्षेत्र में हिंसा के बाद तनाव बढ़ गया. ऐसी स्थिति को देखते हुए हल्द्वानी शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया. वहीं दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए. 

ये भी पढ़ें: Haldwani Violence: हल्द्वानी हिंसा पर जानें क्या बोलीं नैनीताल डीएम, खोला ये बड़ा राज

डीजीपी ने बताया कि सुरक्षा को लेकर शहर के संवेदनशील इलाकों में भारी पुलिस बल लगाया गया है. नैनीताल की जिलाधिकारी वंदना सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रहलाल मी​णा ने शुक्रवार को एक प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि घायल लोगों में दो लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है. मीणा के अनुसार, घटना में दो लोगों की मौत हो गई. वहीं तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हैं. 

शहर में हालात अभी काबू में हैं: डीजीपी 

पुलिस अधिकारी के अनुसार, शहर में हालात अभी काबू में हैं. उन्होंने कहा कि शहर में कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं संवेदनशील क्षेत्रों में भारी पुलिसबल की तैनाती की गई है. यहां पर करीब 1100 पुलिसकर्मियों को लगाया गया है. जिलाधिकारी के अनुसार,‘मलिक का बगीचा’ नाम के दो ढांचे को गिराया गया. ये सरकारी भूमि पर अतिक्रमण करके बनाए गए थे. कोर्ट के आदेश का अनुपालन करते हुए, इसे तोड़ने से पहले पूर्व में ही नोटिस जारी किया गया था. 

प्रशासन उसका विधिक रूप से अपने पास कब्जा ले चुका था

डीजीपी ने बताया कि ध्वस्तीकरण की कार्रवाई आरंभ करने से पहले नगर निगम प्रशासन उसका विधिक रूप से अपने पास कब्जा ले चुका था. उन्होंने बताया कि उपद्रवियों की भीड़ ने पुलिसकर्मियों और नगर निगम के कर्मचारियों पर जमकर पथराव किया. इन उपद्रवियों को पहले बिना बल प्रयोग के हटाने का प्रयास किया गया. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उपद्रवियों ने पेट्रोल बम फेंके. उन्होंने बनभूलपुरा पुलिस थाने को जलाने की भी कोशिश की.