News Nation Logo

 इस बार चारों धामों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर होगी पहली पूजा

उत्तराखंड के चारों धामों में इस बार पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर होगी. ये बातें उत्तराखंड के पर्यटन और  धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कही है.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 29 Apr 2022, 03:50:25 PM
Chargham

चारों धामों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर होगी पहली पूजा (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • 1 मार्च से 25 अप्रैल तक कुल हुए 1,66,314 रजिस्ट्रेशन
  • केदारनाथ के लिए अब तक किए गए 64,151 रजिस्ट्रेशन
  • 3 मई से खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट

देहरादून:  

उत्तराखंड के चारों धामों में इस बार पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर होगी. उत्तराखंड के पर्यटन और  धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा है कि यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में कपाट खुलने के बाद सभी जगह पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर की जाएगी. उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए होगा, क्योंकि वह पूरे राष्ट्र के निर्माण के लिए काम कर रहे हैं और उत्तराखंड के विकास के लिए पूरी तरह से प्रयासरत हैं. गौरतलब है कि इससे पहले 2016 और 2017 में भी केदारनाथ में कपाट खुलने के बाद पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से हुई थी.

इस तारीख से खुलेंगे चार धाम के कपाट
इस साल 3 मई से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे. वहीं, केदारनाथ धाम के कपाट  6 मई को खुलेंगे. इसके अलावा बदरीनाथ धाम के कपाट  8 मई से खुलेंगे. ऐसे में सरकार और प्रशासन की ओर से पुख्ता के खास बंदोबस्त किए गए हैं. श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए सरकार की ओर से पर्याप्त व्यवस्था की जा रही हैं.

ये भी पढ़ेंः यूपी में धार्मिक स्थलों से अब तक हटाए गए इतने हजार लाउडस्पीकर

अब तक हुए इतने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
इस वर्ष चार धाम की यात्रा के लिए 1 मार्च से 25 अप्रैल तक कुल 1,66,314 रजिस्ट्रेशन हुए हैं. इनमें से केदारनाथ के लिए 64,151 रजिस्ट्रेशन हुए हैं.
बद्रीनाथ धाम के लिए 48,779 रजिस्ट्रेशन हुए हैं. वहीं, यमुनोत्री धाम के लिए कुल 24,515 हुए हैं. इसके अलावा गंगोत्री धाम के लिए कुल 25,697 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुए हैं. श्री हेमकुंड साहिब के लिए 3,172 श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है. 

First Published : 29 Apr 2022, 03:50:25 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.