logo-image

यूपी में धार्मिक स्थलों से अब तक हटाए गए इतने हजार लाउडस्पीकर

देशभर में जारी अजान-हनुमान चालीसा विवाद के बीच उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों से अवैध लाउड स्पीकरों (Loudspeaker) को हटाने और बाकी लाउड स्पीकर की आवाज सीमित करने का अभियान जारी है.

Updated on: 29 Apr 2022, 01:49 PM

नई दिल्ली:

देशभर में जारी अजान-हनुमान चालीसा विवाद के बीच उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों से अवैध लाउड स्पीकरों (Loudspeaker) को हटाने और बाकी लाउड स्पीकर की आवाज सीमित करने का अभियान जारी है. इसी कड़ी में प्रदेश में अब तक तकरीबन 2200 लाउडस्पीकर सभी धर्मों के धार्मिक स्थलों से उतारी जा चुकी है. वहीं, अब तक 42,000 लाउडस्पीकरों की आवाज सीमित की गई. प्रशासन की ये कार्रवाई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उस बयान के बाद शुरू की गई है, जिस में उन्होंने कहा था कि सूबे के हर नागरिक को अपने-अपने तरीके से पूजा और इबादत की आजादी है, लेकिन धार्मिक स्थलों से आने वाली आवाज से किसी को परेशानी नहीं होनी चाहिए.

प्रदेश में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर को हटाए जाने की जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (Law & order) प्रशांत कुमार ने कहा कि धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकरों को हटाने और बाकी की आवाज की सीमा निर्धारित करने की राज्यव्यापी अभियान चलाया जा रहा है. कुमार ने कहा कि इस दौरान बिना किसी भेदभाव के सभी धार्मिक स्थलों (मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारों और गिरजा घरों ) से अवैध लाउडस्पीकर उतारे जा रहे हैं.  उन्होंने जानकारी दी कि गुरुवार शाम तक कुल 21,963 लाउडस्पीकरों को विभिन्न धार्मिक स्थलों से उतारा गया. वहीं, 42,332 लाउडस्पीकरों की आवाज सीमित की गई. इसके साथ ही उन्होंने धार्मिक स्थलों से उतारे गए लाउडस्पीकरों (Laud Speakers) के बारे में साफ कर दिया कि ये कार्रवाई सिर्फ अवैध लाउड स्पीकरों के खिलाफ ही की जा ही है.


ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: UN महासचिव की मौजूदगी में रूसी सेना ने कीव पर दागे 2 मिसाइल, ये बोले गुटेरेस

योगी के आदेश पर हो रही है कार्रवाई
गौरतलब है कि देशभर में जारी अजान और हनुमान चलीसा से देश प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर गंभीर चिंता पैदा हो गई थी. प्रदेश में सांप्रदायिक तनाव को कम करने और अजान-हनुमान चालीसा विवाद को खत्म करने के लिए  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Chief Minister Yogi Adityanath)ने पिछले हफ्ते कहा था कि प्रदेश के हर नागरिक को अपनी-अपनी धार्मिक आस्था के हिसाब से पूजा और इबादत करने की आजादी है, लेकिन किसी भी धार्मिक स्थल से लाउडस्पीकर की आवाज परिसर के बाहर नहीं जानी चाहिए, ताकि दूसरे लोगों को कोई परेशानी न हो. मुख्यमंत्री ने ये बाते वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक के दौरान कही थी. मुख्यमंत्री के इसी दिशा निर्देशों के आधार पर धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. प्रदेश के गृह विभाग ने धार्मिक स्थलों पर ‘अवैध’ रूप से लगाए गए लाउडस्पीकर को हटाने की कार्रवाई की स्थिति रिपोर्ट 30 अप्रैल को मांगी है.

HIGHLIGHTS

  • धार्मिक स्थलों से हटाए गए 22 हजार स्पीकर
  • 42 हजार स्पीकरों की कम की गई आवाज
  • सीएम योगी के आदेश के बाद हुई कार्रवाई