logo-image

Russia Ukraine War: UN महासचिव की मौजूदगी में रूसी सेना ने कीव पर दागे 2 मिसाइल, ये बोले गुटेरेस

दुनियाभर के देशों और संयुक्त राष्ट्र की कोशिशों के बावजूद रूस-यूक्रेन युद्ध नहीं रुक रही है.  रूस लगातार एक के बाद एक यूक्रेनी शहर को मटियामेट करने पर तुला नजर आ रहा है.

Updated on: 29 Apr 2022, 08:33 AM

highlights

  • शांति समझौते की कोशिश में जुटे हैं  UN महासचिव
  • युद्ध खत्म करने के लिए रूस में भी हुई थी पुतिन से बात
  • गुटेरेस की मौजूदगी में हमले से शांति की उम्मीद को धक्का

नई दिल्ली:

दुनियाभर के देशों और संयुक्त राष्ट्र की कोशिशों के बावजूद रूस-यूक्रेन युद्ध नहीं रुक रही है.  रूस लगातार एक के बाद एक यूक्रेनी शहर को मटियामेट करने पर तुला नजर आ रहा है. पूरी दुनिया उस वक्त हैरान रह गई, जब संयुक्त राष्ट्र महासचिव की कीव मौजूदगी के दौरान रूसी सेना ने कीव पर मिसाइल से हमला कर दिया. बताया जाता है कि रूसी सेना ने यह हमला दो रिहायशी मकानों को निशाना बनाकर किया था. हालांकि, रूस के इस हमले में संयुक्त राष्ट्र महासचिव और उनकी टीम को किसी तरह का नुकसान  नहीं पहुंचा है. 

जेलेंस्की से मिलने कीव पहुंचे थे UN महासचिव
गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन युद्ध को खत्म कराने के लिए शांति वार्ता की कोशिश कर रहे संयुक्त राष्ट्र (united nations) के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस गुरुवार को यूक्रेन की राजधानी कीव में थे. वह रूस के दौरे के बाद कीव पहुंचे थे. वह उस वक्त हक्के-बक्के रह रह गए, कीव में राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बातचीत के एक घंटे के बाद ही रूसी सेना ने कीव पर 2 मिसाइल दाग दी. जिस वक्त ये हमला हुआ उस वक्त, जब गुटेरेस कीव से कुछ ही दूरी पर स्थित छोटे शहरों में युद्ध से हुए नुकसान का सर्वे कर रहे थे. यह हमला कीव में रिहायशी इलाके की एक 25 मंजिला इमारत को निशाना बनाकर किया गया. इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 10 से ज्यादा लोग बुरी तरह घायल हो गए. हमला इतना खतरनाक था कि इमारत के दो फ्लोर पूरी तरह से बर्बाद हो गए. वहीं, रूसी मिसाइल हमले के बाद दो इमारतों में आग लग गई. 

UN की टीम पूरी तरह से सुरक्षित 
हालांकि, इस हमले के बाद भी संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और UN की टीम पूरी तरह से सुरक्षित है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंसी ने इस हमले के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है. हमला तब हुआ, जब संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस कीव से कुछ ही दूरी पर स्थित छोटे शहरों में युद्ध से हुए नुकसान का सर्वे कर रहे थे. रूसी सेना के इस मिसाइल हमले के बाद मीडिया से बात करते हुए UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि कीव के रिहायशी इलाके में रूसी मिसाइल हमले से मैं बहुत ही हैरान हूं. इस दौरान उन्होंने यूक्रेन के बूचा शहर में रूसी सेना की ओर से किए गए नरसंहार की निंदा की. गौरतलब है कि बूचा शहर से रूसी सेना के पीछे हटने के बाद वहां लोगों की सामूहिक हत्याओं के सबूत मिले थे. इस मौके पर गुटेरेस ने कहा कि सभी युद्ध में जो एक बात समान है, वह ये हैं कि हर युद्ध की कीमत आम नागरिकों को ही चुकानी पड़ती है.