logo-image

फेस्टिवल सीजन को देखते हुए उत्तराखंड के लिए चलाई जाएंगी स्पेशल ट्रेन और फ्लाइट्स

फेस्टिवल सीजन में आसानी से लोग अपने घर आ पाए इसके लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रपोज़ल तैयार कर लिया गया है. जानकारी के मुताबिक, त्योहारी सीजन को देखते हुए 15 अक्टूबर के बाद रेलवे बोर्ड ये ट्रेन चलाने की मंजूरी दे सकता है.

Updated on: 05 Oct 2020, 03:06 PM

देहरादून:

महामारी कोरोनावायरस ने हर किसी को घर में कैद रहने को मजबूर कर दिया हैं. शहर-शहर में कोरोना के कहर को देखते हुए लॉकडाउन लगा दिया गया था. लेकिन अब दोबारा लोगों की जिंदगी पटरी पर लौटने लगी हैं. शहर और बाजार गुलजार होने लगे हैं. ऐसे में पर्यटक स्थलों को भी पर्यटकों के लिए खोला जा रहा हैं. उत्तराखंड के टूरिस्ट प्लेस भी एक बार फिर पर्यटकों के लिए खुल रहे हैं. जल्द ही ट्रेन, बस और फ्लाइट के ऑप्शन टूरिस्ट प्लेस के लिए खुलने जा रहे है.

और पढ़ें: उत्तराखंड घूमने का रास्ता होगा आसान, शुरू होगी स्पेशल ट्रेन और फ्लाइट्स

अनलॉक 5 में 15 अक्टूबर के बाद टूरिस्ट प्लेस के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवाएं बढ़ने वाली है. वैसे तो उत्तराखंड में अंतरराज्यीय सेवाएं शुरू हो चुकी हैं लेकिन कई रूट ऐसे हैं जहां पर अब भी बस, ट्रेन और फ्लाइट की सुविधा नहीं शुरू हो पाई है. अब 15 अक्टूबर के बाद इन राज्यों के लिए प्रपोजल तैयार कर सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर ली गई है.

फेस्टिवल सीजन में आसानी से लोग अपने घर आ पाए इसके लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रपोज़ल तैयार कर लिया गया है. जानकारी के मुताबिक, त्योहारी सीजन को देखते हुए 15 अक्टूबर के बाद रेलवे बोर्ड ये ट्रेन चलाने की मंजूरी दे सकता है.

वहीं मसूरी के लिए पुरानी दिल्ली से देहरादून और नई दिल्ली से देहरादून के लिए चलने वाली शताब्दी ट्रेन जल्द रेलवे चला सकता है. मसूरी जाने वाले पर्यटकों के लिए सुविधा हो इसके लिए 15 अक्टूबर के बाद ट्रेन चल सकती है.

 22 राज्यों के लिए फ़्लाइट कनेक्टिविटी भी शुरू हो सकती है. जॉलीग्रांट एयरपोर्ट के डायरेक्टर के अनुसार, अभी फ्लाइट्स 50 फ़ीसदी कैपेसिटी के साथ चलाई जा रही हैं इसलिए अभी साउथ के रूट पर फ्लाइट सेवा शुरू नहीं की जा सकी. बस सेवा हिमाचल में अभी शुरू नहीं हो पाई है.

ये भी पढ़ें: Unlock 5: उत्तराखंड में इस तारीख से खुलेंगे सिनेमा और मल्टीप्लेक्स

वहीं बता दें ति उत्तराखंड सरकार ने ‘अनलॉक-5’  (Unlock-5) के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं जिनके तहत 15 अक्टूबर से निषिद्ध क्षेत्रों के के बाहर स्थित सिनेमा, थिएटर और मल्टीप्लेक्स को केवल 50 प्रतिशत सीटों के साथ खोलने की अनुमति देने का निर्णय किया गया है. गुरुवार देर रात जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, मनोरंजन पार्क और इसी प्रकार के अन्य स्थानों को भी कुछ शर्तों के साथ 15 अक्टूबर से खोलने की अनुमति दे दी गई है.