News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Election 2022: उत्तराखंड की 70 सीटों पर 14 फरवरी को होगा मतदान

Assembly Election 2022 Dates:उत्तराखंड (Uttarakhand Chunav) में कुल 70 विधानसबा सीटें हैं. चुनाव आयोग ने सभी सीटों पर एक ही चरण में मतदान कराने का फैसला लिया है. उत्तराखंड की सभी सीटों पर 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 08 Jan 2022, 05:24:17 PM
UK

faile photo (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • केवल एक ही चरण में कराया जायेगा मतदान 
  • कोविड प्रोटोकॅाल का रखा जाएगा पूरा ध्यान 
  • चुनाव के ऐलान के साथ ही आचार संहिता लागू कर दी गई 

नई दिल्ली :

Assembly Election 2022 Dates:उत्तराखंड (Uttarakhand Chunav) में कुल 70 विधानसबा सीटें हैं. चुनाव आयोग ने सभी सीटों पर एक ही चरण में मतदान कराने का फैसला लिया है. उत्तराखंड की सभी सीटों पर 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. चुनाव की तारीख के ऐलान के साथ ही चुनाव आचार संहिता राज्य में लागू कर दी गई है. सभी पांच राज्यों के साथ उत्तराखंड का चुनाव परिणाम भी 10 मार्च को ही आयेगा. चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान सेंटर पर कोविड नियमों का पालन करना होगा. नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढें : Assembly Election 2022: 5 राज्यों चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें आपके राज्य कब होगा मतदान

आपको बता दें कि अभी उत्तराखंड में भाजपा की सरकार है, जिसके मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हैं. मुख्य विपक्षी दल के तौर पर कांग्रेस है, जो भाजपा से पहले सत्ता में रह चुकी है. कुल 70 विधानसभा सीटों पर होने वाले इस चुनाव के लिए इस बार आम आदमी पार्टी ने भी ताल ठोकी है. आपको बता दें कि  उत्तराखंड में कुल 81 लाख 43 हजार 922 वोटर्स हैं, जिनके वोट को लेकर भाजपा और कांग्रेस इस चुनाव में मुख्य प्रतिद्वंद्वी पार्टियां हैं हालांकि आप इस मुकाबले को त्रिकोणीय कर सकती है. हालाकि चुनाव का परिणाम तो 10 मार्च को ही आयेगा.

क्या बोले चुनाव आयुक्त 
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार पांच राज्यों के चुनाव में कुल 18.34 करोड़ मतदाता हैं. इनमें सर्विस मतदाता भी शामिल हैं. इनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं. कुल 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे. 11.4 लाख लड़कियां पहली बार वोटर बनीं हैं. सभी बूथ ग्राउंड फ्लोर पर होंगे. ताकि लोगों को सुविधा हो। बूथ पर सैनिटाइजर, मास्क उपलब्ध होगा.
इस बार 1250 मतदाताओं पर एक बूथ बनाया है.  पिछले चुनाव की तुलना में 16 फीसदी बूथ बढ़ गए हैं. 1620 बूथ को महिला पोलिंगकर्मी मैनेज करेंगी. 900 आब्जर्बर चुनाव पर नजर रखेंगे.

First Published : 08 Jan 2022, 05:24:17 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.