News Nation Logo

उत्तराखंड में भी सभी मदरसों का होगा सर्वे, सीएम धामी ने कही ये बात

Surendra Singh Dasila | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 13 Sep 2022, 11:45:47 AM
Representative Pic

उत्तराखंड में भी मदरसों का होगा सर्वे (Photo Credit: File)

highlights

  • उत्तराखंड में चलेंगे वक्फ बोर्ड की संपत्तियों के कब्जों पर बुलडोजर
  • पूरे राज्य के मदसरों का किया जाएगा सर्वे
  • सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मानी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष की मांग

देहरादून:  

उत्तर प्रदेश की तर्ज पर अब उत्तराखंड में भी सभी मदरसों का सर्वे कराया जाएगा. इसकी मांग उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने सरकार से की थी, जिसपर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हामी भरते हुए कहा है कि राज्य में मदरसों के सर्वे की जरूरत है. सरकार इस पर ध्यान दे रही है. जल्द ही इस बारे में पूरी रणनीति बना ली जाएगी. दरअसल, सोमवार को उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने न्यूज नेशन/न्यूज से बातचीत में मदरसे के सर्वे की मांग रखी थी, जिस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सहमति जताई है. उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में एक बार सभी मदरसों का सर्वे कराया जाना जरूरी है.

उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने की थी मुख्यमंत्री से मांग

पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य के हित में ऐसा करना जरूरी है. उन्होंने कहा कि मदरसों के नाम पर वक्फ की संपत्तियों पर अवैध कब्जे हो रहे हैं. इस मामले में उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने न्यूज़ स्टेट से बात करते हुए कहा था कि उत्तराखंड में 1 बोर्ड के अधीन 103 मदरसे हैं, जिनका सर्वे जल्द ही शुरू किया जाएगा. शादाब शम्स का कहना है कि सरकार से मिलने वाली मदद का मदरसे कैसा उपयोग कर रहे हैं, ये देखा जाना जरूरी है. 

ये भी पढ़ें: J&K: SI भर्ती घोटाले में UP-हरियाणा-दिल्ली समेत 33 ठिकानों पर CBI की छापेमारी

वक्फ की संपत्तियों पर से अवैध कब्जों को हटाना प्राथमिकता

वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स का कहना है कि प्रदेश में बड़े पैमाने पर वक्फ बोर्ड की संपत्ति पर अवैध कब्जे हो रहे हैं, जिन पर जल्द ही बुलडोजर चलाया जाएगा. इसके लिए 15 सितंबर को वक्फ बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा और सरकार से मांग की जाएगी कि वो वक्फ बोर्ड की संपत्तियों पर हुए अवैध अतिक्रमण को हटाए और उन पर बुलडोजर चलाए. बता दें कि उत्तर प्रदेश में मदरसों का सर्वे चल रहा है और उन मदरसों की पहचान की जा रही है, वो अवैध तरीके से और बिना मान्यता के चलाए जा रहे हैं.

First Published : 13 Sep 2022, 11:36:32 AM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.