logo-image

Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में उमड़ी तीर्थयात्रियों की भीड़, टूटे पुराने रिकॉर्ड

Chardham Yatra: इस साल चारधाम यात्रा के लिए भारी संख्या में तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंचे. जिससे इस यात्रा के पहले के सभी रिकॉर्ड टूट गए. इस बार चारधाम यात्रा में 50 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री ने भोलेनाथ के दर्शन किए.

Updated on: 22 Oct 2023, 10:42 AM

highlights

  • चारधाम यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
  • भीड़ ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड
  • 50 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

 

New Delhi:

Chardham Yatra: इस साल चारधाम यात्रा के लिए भारी संख्या में तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंचे. जिससे इस यात्रा के पहले के सभी रिकॉर्ड टूट गए. इस बार चारधाम यात्रा में 50 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री ने भोलेनाथ के दर्शन किए. इस यात्रा में भारी संख्या में तीर्थयात्रियों के पहुंचना ऑल वेदर रोड की सफलता भी मानी जा रही है. इसके साथ ही उत्तराखण्ड सरकार के  प्रबंधन, प्रचार प्रसार को भी इसका श्रेय दिया जा रहा है. जिसके चलते इस साथ भारी संख्या में तीर्थ यात्री देवभूमि पहुंचे और चारधाम यात्रा में शामिल हुए. आगामी दिसंबर महीने में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट से पहले ये आंकड़े पर्यटन क्षेत्र में निवेश करने वाले निवेशकों को भी आकर्षक लगे.

ये भी पढ़ें: Weather Update Today: दिल्ली-NCR में बारिश से बढ़ेगी ठंड, जानें अगले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

पिछले तीन साल में इतने तीर्थयात्रियों ने की चारधाम की यात्रा

2021          5.18 लाख (कोविड से बाधित)
2022          46.27 लाख 
2023         50.12लाख (16 अक्टूबर तक )

ऑल वेदर रोड से बड़े तीर्थयात्री

बता दें कि केंद्र सरकार ने 27 दिसंबर 2016 को ऑल वेदर रोड की आधारशिला रखकर उत्तराखंड में बेहतर कनेक्टिविटी को बढ़ाने का काम किया था. केंद्र की इस महत्वाकांक्षी परियोजना का प्राथमिक ध्येय चार धाम- यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ के लिए हर मौसम में कनेक्टिविटी को बढ़ाना है. जिससे तीर्थयात्री हर मौसम में यहां आ सके. इसके साथ ही इस परियोजना तीर्थयात्रियों को परिवहन में सुरक्षित और सुगम यात्रा की प्रदान की जाएगी. जिससे मौसम की स्थिति या प्राकृतिक बाधाओं में भी यात्रा को सुरक्षा के साथ पूरा किया जा सके.

इस सड़क परियोजना का कार्य पूरा होने से इस इलाके के लोगों को काफी लाभ मिलने की उम्मीद है. जिसके सकारात्मक परिणाम इस साल चारधाम यात्रा में जड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ से नजर आ रहे हैं. इसके साथ ही ऑल वेदर रोड से इस क्षेत्र में व्यापार को सुविधाजनक तथा पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. जिससे उत्तराखंड के आर्थिक विकास को मजबूती मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल ने अल अंसार मस्जिद पर की बमबारी, वेस्ट बैंक में हमास को बनाया निशाना

उत्तराखंड सरकार ने उठाए कई महत्वपूर्ण कदम

बता दें कि चारधाम यात्रा के अलावा इस क्षेत्र में यात्रा करना भी चुनौतियों से भरा होता है. जिससे निपटने के लिए उत्तराखंड सरकार ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. जिसमें चारों धामों में श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण से लेकर दर्शन तक की अलग-अलग व्यवस्था शामिल है. इसके साथ ही यात्रा के लिए एंबुलेंस उपलब्ध कराना और डॉक्टरों की विशेष टीम का गठन करना भी शामिल हैं. जिससे जरूरत पड़ने पर श्रद्धालुओं को मदद मिल सके.

इन्ही सभी जरूरतों को देखते हुए सरकार ने चार धाम तीर्थ स्थलों पर 50 हेल्थ एटीएम की भी स्थापना की है. बता दें कि उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है जहां पर्यटन खासतौर पर धार्मिक पर्यटन में बढ़ोतरी हुई है. जिससे राजस्व में भी इजाफा होने की उम्मीद है. अगर इस इलाके में जन  सुविधाएं और बेहत कनेक्टिविटी हो तो आने वाले दिनों में राज्य में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी. जिससे सरकार के राजस्व में इजाफा होगा.

रिपोर्ट- हर्ष वर्धन द्विवेदी