logo-image

Kedarnath Yatra: बदलते मौसम ने रोकी केदारनाथ यात्रा की रफ्तार, रास्तों पर अटके यात्री

Kedarnath Yatra: बारिश और बर्फबारी ने केदारनाथ धाम यात्रा (Kedarnath Yatra) पर असर डाला है. आज यानि बुधवार को इसे पूरी तरह से रोक दिया गया है.

Updated on: 03 May 2023, 11:50 AM

highlights

  • केदानाथ धाम की यात्रा पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी
  • ऋषिकेश समेत गौरीकुंड सोनप्रयाग में भी यात्रियों को रोक लिया गया
  • जवानों की अगुवाई में यात्रियों को रास्ता पार कराया

नई दिल्ली:

Kedarnath Yatra: बारिश और बर्फबारी ने केदारनाथ धाम यात्रा (Kedarnath Yatra) पर असर डाला है. आज यानि बुधवार को इसे पूरी तरह से रोक दिया गया है. मौसम के अचानक करवट लेने के कारण यात्रियों की सेहत पर असर पड़ा है. इसके साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले श्रद्धालु के लगातार केदारनाथ पहुंचने से प्रशासन के लिए मुश्किलें बढ़ गईं हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संख्या से ज्यादा यात्रियों के पहुंच जाने से यहां की व्यवस्थाओं पर असर पड़ा है. इस कारण पुलिस प्रशासन ने तीन मई को केदानाथ धाम की यात्रा पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है.

ये भी पढ़ें: Go First Crisis : एक और एयरलाइंस हुई दिवालिया! 5 मई तक सभी उड़ानें रद्द, जानें क्या है वजह

ऋषिकेश समेत गौरीकुंड सोनप्रयाग में भी यात्रियों को रोक लिया गया है. हालात ये हैं कि यात्री विभिन्न मार्गों पर अटके हुए हैं. वे यात्रा के खुलने का इंतजार कर रहे हैं.  इस समय रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को भी रोक दिया गया है. यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था ऋषिकेश में कर दी गई है. खराब मौसम की वजह से सोनप्रयाग और गौरीकुंड से यात्रियों को जाने की इजाजत नहीं दी गई है. इस कारण श्रद्धालु घंटों सड़कों पर इंतजार करने को मजबूर हैं. प्रशासन यहां पर यात्रियों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था कर रहा है. जोशीठ के अधिकारियों का कहना है कि भूस्खलन की वजह से जिन सड़कों को बंद किया गया, यहां से मलबे को हटाने का प्रयास जारी है. 

नौ हजार यात्री केदारनाथ के लिए रवाना

सोनप्रयाग से सुबह छह से 10.30 बजे तक करीब नौ हजार यात्री केदारनाथ के लिए रवाना हो हुए थे. वहीं 4500 यात्रियों को रोक दिया गया. इस मौके पर पुलिस, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ के जवानों की अगुवाई में यात्रियों को रास्ता पार कराया गया. बदलते मौसम की वजह से रुद्रप्रयाग से ही यात्रियों को अपने-अपने होटलों और लॉज में रहने की गुजारिश की जा रही है.