News Nation Logo

8 फरवरी से खुलेंगे उत्तराखंड के कक्षा 8 से 12वीं तक के सभी स्कूल

राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में शनिवार को प्रदेश कैबिनेट की बैठक हुई. इस दौरान बैठक के दौरान ये फैसला लिया गया कि प्रदेश में कक्षा आठ से 12वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल आठ फरवरी से खोल दिए जाएं.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 30 Jan 2021, 08:29:45 PM
School Open in Uttarakhand

8 फरवरी से खुलेंगे 8वीं से 12वीं तक के सभी स्कूल (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में 8वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को खोले जाने का आदेश जारी कर दिया गया है. ये सभी स्कूल अगले महीने की 8 तारीख यानि (8 फरवरी) से खोल दिए जाएंगे. राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में शनिवार को प्रदेश कैबिनेट की बैठक हुई.

इस दौरान बैठक के दौरान ये फैसला लिया गया कि प्रदेश में कक्षा आठ से 12वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल आठ फरवरी से खोल दिए जाएं. आपको बता दें कि इसके अलावा इस बैठक में राजस्व, समाज कल्याण, विद्यालयी शिक्षा, स्वास्थ्य, शहरी विकास विभाग से संबंधित प्रस्ताव भी बैठक में लाए गए.

यह भी पढ़ेंःछत्तीसगढ़ : आईटीबीपी शिक्षक 'स्मार्ट' क्लास में, छात्रों से सीख रहे हैं हल्बी भाषा

छात्रों को मिलेगी रुकी हुई छात्रवृत्ति
आपको बता दें कि त्रिवेंद्र सिंह रावत कैबिनेट ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की एसओपी के तहत कुंभ मेले को लेकर राज्य स्तर पर जारी होने वाली एसओपी पर भी इस बैठक के दौरान चर्चा की. वहीं राज्य में इससे पहले हुई कैबिनेट मीटिंग में कक्षा 9 तक के छात्रों की छात्रवृत्ति भी स्कूल खुलने पर मिल जाएगी इस बात को लेकर भी ये फैसला लिया गया था कि जिन छात्रों की छात्रवृत्ति अटकी है वो भी उन्हें मिल जाएगी. 

यह भी पढ़ेंःदिल्ली के छात्रों के लिए बनेगा अलग शिक्षा बोर्ड और नया पाठ्यक्रम

एससी, एसटी और ओबीसी के छात्रों को मिल पाएगी छात्रवृत्ति
वहीं उत्तराखंड समाज कल्याण विभाग की छात्रवृत्ति योजना के तहत कक्षा नौ तक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के 42 हजार से अधिक छात्रों को स्कूल खुलने के बाद पिछले साल से अटकी छात्रवृत्ति मिल सकेगी. जिससे इन छात्रों को उनका आर्थिक लाभ मिलेगा और वो अपनी मूलभूत सुविधाओं के लिए इन पैसों को खर्च कर सकेंगे. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक में समाज कल्याण विभाग के इस प्रस्ताव के तहत राज्य के बजट से आठ करोड़ 15 लाख 34 हजार रुपये जारी करने का निर्णय लिया गया था. जिसके बाद अब राज्य सरकार अपने बजट से इन छात्रों की छात्रवृत्ति की धनराशि देगी.

First Published : 30 Jan 2021, 08:17:07 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.