News Nation Logo

AAP सीएम प्रत्याशी कर्नल अजय कोठियाल ने भाजपा सरकार पर साधा निशाना

आप के वरिष्ठ नेता और सीएम प्रत्याशी कर्नल अजय कोठियाल ने सोमवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए राज्य की भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा.

News Nation Bureau | Edited By : Rupesh Ranjan | Updated on: 30 Aug 2021, 09:24:39 PM
CM candidate Col Ajay Kothiyal

CM candidate Col Ajay Kothiyal (Photo Credit: News Nation )

highlights

  • राज्य में स्वास्थ्य सेवाए खुद वेंटिलेटर पर हैं- अजय कोठियाल
  • उत्तराखंड का हेल्थ सेक्टर हिमालयी राज्यों में सबसे पीछे है- अजय कोठियाल
  • उत्तराखंड में स्वास्थ्य का बजट सबसे कम है- अजय कोठियाल

 

नई दिल्ली:

आप के वरिष्ठ नेता और सीएम प्रत्याशी कर्नल अजय कोठियाल ने सोमवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए राज्य की भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं पर सवाल उठाते हुए कहा कि उत्तराखंड सरकार कितने ही झूठ बोलकर अपनी झूठी साख बचाने की कोशिश कर ले लेकिन समय समय पर इनके स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी लापरवाही सामने आती रही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस बार कैग रिपोर्ट 2019-2020 में उत्तराखंड स्वास्थ्य के नाम पर सबसे कम बजट खर्च करने वाला राज्य निकला. जिससे ये साबित होता कि ये सरकार उत्तराखंड की जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही वो भी तब जब यहां राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं खुद वेंटिलेटर पर हैं. 

यह भी पढ़ें: क्या है जन्माष्टमी की सही पूजा विधि, जानिए पूजा मंत्र और सही विधि

उन्होंने कैग द्वारा जारी रिपोर्ट पर चिंता जताते हुए कहा कि ये हमारे प्रदेश के लिए बडे ही शर्म की बात है कि एक ओर हमारा राज्य देवभूमि के नाम से पूरे विश्व में जाना जाता है, वहीं दूसरी ओर बीजेपी सरकार की नाकामियों से हमारे प्रदेश को कई बार शर्मिंदगी उठाने को मजबूर होना पड़ा है. उन्होंने कहा कि कैग की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उत्तराखंड का हेल्थ सेक्टर हिमालयी राज्यों में सबसे पीछे है. जो इस प्रदेश के लिए बहुत ही दुर्भाग्य की बात है. डबल इंजन का दम भरने वाली सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं पर कोई काम नहीं किया जिसके चलते उत्तराखंड को एक बार फिर जारी आंकडों से शर्मिंदां होना पड़ा है.

यह भी पढ़ें: क्या 2024 में पीएम पद के दावेदार होंगे नीतीश कुमार? जानें जदयू नेता का जवाब

उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों के सापेक्ष उत्तराखंड राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं पर सबसे कम बजट खर्च किया जाता है. विधानसभा के पटल पर रखी गई कैग रिपोर्ट 2019-2020 में राज्य में चिकित्सा एवं लोक स्वास्थ्य में पूंजीगत व्यय पहले की तुलना में घटा है. जिसका असर सीधे-सीधे आम जनता की सेहत पर पड़ा है। 2018-2019 में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 188 करोड़ का बजट दिया गया. जबकि अगले वर्ष 2019-2020 में यह बजट घटाकर 97 करोड कर दिया गया. कैग ने खुद सरकार को इस सेक्टर में बजट बढाने का सुझाव सरकार को दिया है. उन्होंने कहा कि एक संस्था एसडीसी के मुताबिक उत्तराखंड में जो बजट हैल्थ सैक्टर पर खर्च किया जाता है वो हिमालय राज्यों में सबसे कम 6.8 प्रतिशत है. जबकि जम्मू कश्मीर में ये खर्च 7.7 प्रतिशत, हिमाचल में 7. 6 प्रतिशत तो दिल्ली में ये बजट 16.7 प्रतिशत है यानी की उत्तराखंड में स्वास्थ्य का बजट सबसे कम है. उन्होंने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं के बुरे हाल हैं. बता दें कि उक्त बातें आप के वरिष्ठ नेता कर्नल अजय कोठियाल ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कही.

First Published : 30 Aug 2021, 09:23:01 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो