News Nation Logo
Banner

उत्तराखंड में AAP का चुनावी शंखनाद, केजरीवाल ने की मुफ्त बिजली समेत ये घोषणाएं

उत्तराखंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने शंखनाद कर दिया है. अरविंद केजरीवाल ने रविवार को उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी का बिगुल फूंक दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 11 Jul 2021, 02:19:28 PM
Kejriwal

मिशन 2022: उत्तराखंड में केजरीवाल ने कीं मुफ्त बिजली समेत ये घोषणाएं (Photo Credit: ANI)

देहरादून:

उत्तराखंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने शंखनाद कर दिया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी का बिगुल फूंक दिया. अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड की जनता के लिए मुफ्त बिजली समेत कई घोषणाएं की हैं. केजरीवाल ने इस दौरान बीजेपी और कांग्रेस को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि जिस तरह से चक्की के दो पाटों के बीच में गेहूं के दाने पिसते हैं, उसी तरह से उत्तराखंड की जनता इन दो पार्टियों के बीच में पिस रही है.

यह भी पढ़ें : यूपी चुनाव के लिए सपा ने कसी कमर, पोस्टर में लोक-लुभावने वादों की बौछार 

चुनावी राज्य उत्तराखंड पहुंचे अरविंद केजरीवाल ने देहरादून में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए घोषणा की है कि उत्तराखंड में 2022 में सरकार बनेगी तो हर परिवार को 300 यूनिट तक बिजली मुफ़्त मिलेगी. पुराने बिल माफ़ किए जाएंगे और नए सिरे से शुरुआत होगी. कोई पावर कट नहीं लगेगा, जैसा दिल्ली में किया. किसानों को मुफ्त बिजली दी जाएगी. इसके साथ ही केजरीवाल ने विरोधी दलों पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के पास मुख्यमंत्री ही नहीं है. किसी एक को बनाते हैं फिर कुछ दिन बाद पता चलता है कि यह तो निकम्मा है फिर उसको बदल देते हैं. उत्तराखंड की जनता के विकास के बारे में कौन सोचेगा.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस और बीजेपी केवल कुर्सी की लड़ाई लड़ रहे हैं. आज इतनी महंगाई हो गई है कि आम आदमी को अपना घर चलाना मुश्किल हो रहा है. किसी भी परिवार में चले जाइए सबसे ज्यादा दुखी महिलाएं हैं क्योंकि आदमी कमाकर अपने घर में मां बहन पत्नी को देता है और फिर पूरे महीने का खर्चा तो महिलाओं को चलाना पड़ता है. महंगाई बढ़ती जा रही है, खर्चे बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन आमदनी नहीं बढ़ रही. केजरीवाल ने कहा कि उत्तराखंड जो अपने बिजली खुद बनाता है और दूसरे राज्यों को बिजली देता है, बिजली बेचता है तो फिर उत्तराखंड वासियों को बिजली इतनी महंगी क्यों मिलती है. क्या किसी सरकार या पार्टी ने उत्तराखंड के लोगों को मुफ्त बिजली या सस्ती बिजली देने के बारे में सोचा?

यह भी पढ़ें : पहले तेजस्वी ने डोरे डाले, अब श्याम रजक मिले चिराग पासवान से, RJD पका रही सियासी खिचड़ी?

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि जब टिहरी बांध बनाया गया था तो जिन लोगों की जमीन ली गई, उनको वादा किया गया था कि आप को बिजली मुफ्त मिलेगी? उनको नहीं दी. 4-5 दिन पहले मैंने टीवी पर सुना कि उत्तराखंड के बिजली मंत्री ने ऐलान किया कि हम 100 यूनिट बिजली मुफ्त देंगे और 100 से 200 यूनिट तक बिजली आधे दाम पर देंगे, लेकिन चुनाव से 6 महीने पहले यह वादा कर रहे हैं, यह अपने वादे पर टिकेंगे या नहीं? इनके एक नेता ने 15 लाख के वादे पर कहा था कि यह तो जुमला होता है. मेरी शंका का निवारण 24 घंटे में हो गया, जब यहां के मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है.

केजरीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने खुद ही कह दिया कि यह चुनावी जुमला था हम बिजली फ्री नहीं कर पाएंगे. दिल्ली में उत्तराखंड के बहुत से लोग रहते हैं मुझे तो लगता है कि उत्तराखंड के हर एक परिवार से दिल्ली का कुछ ना कुछ रिश्ता जरूर है. जो काम 70 साल में मिलकर सारी पार्टियां देश के किसी कोने में कोई नहीं कर पाई वह काम आम आदमी पार्टी दिल्ली में कर रही है. हर क्षेत्र के अंदर दिल्ली के अंदर विकास हो रहा है और उत्तराखंड के लोग भी चाहते हैं कि वैसा ही विकास उत्तराखंड में भी हो. अब उत्तराखंड के लोग मन बना चुके हैं कि उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी की सरकार लानी है.

यह भी पढ़ें : योगी आदित्यनाथ ने UP में नई जनसंख्या नीति का ऐलान किया, बोले- बढ़ती आबादी विकास में बाधक है

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के लोगों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि जितने अच्छे काम दिल्ली में की है वह तो हम करेंगे ही स्कूल अच्छा करेंगे अस्पताल अच्छे करेंगे कानून व्यवस्था की अच्छी करेंगे बाकी सब व्यवस्था भी करेंगे. आज बिजली के क्षेत्र में चार बातों की गारंटी दे कर जा रहा हूं. मैं जो कहता हूं वह चुनावी जुमला नहीं होता केजरीवाल जो कहता है वह करता है. आज बिजली के क्षेत्र मैं गारंटी दे कर जा रहा हूं, अगले महीने फिर आऊंगा. सरकार बनते ही पहली कलम से बिजली मुफ्त की जाएगी और पुराने बिल माफ किए जाएंगे. 24 घंटे बिजली देने के लिए 3 से 4 साल का समय लगेगा क्योंकि उसके लिए सिस्टम सुधारना होगा.

केजरीवाल ने कहा कि आज मैं वादा करके जा रहा हूं कि अगर हमारी सरकार बनेगी तो 5 साल में कोई टैक्स नहीं बढ़ाएंगे और ना ही कर्ज़ लेंगे. जैसे दिल्ली में करके दिखाया है वैसा ही उत्तराखंड में करके दिखाएंगे। दिल्ली में भी हमारी सरकार आने से पहले घाटे का बजट था आज सरप्लस बजट है. 

First Published : 11 Jul 2021, 02:19:28 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.