News Nation Logo
Banner

उत्तराखंड आपदा : 'युद्धस्तर' पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, आज 12 लोगों के शव बरामद

उत्तराखंड (Uttarakhand) के आपदाग्रस्त चमोली (Chamoli) जिले में 7 फरवरी को आई बाढ़ के बाद वहां रेस्क्यू ऑपरेशन युद्धस्तर पर जारी है. आज तलाशी अभियान के दौरान अब तक 12 लोगों के शव बरामद किए गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 14 Feb 2021, 03:31:27 PM
Tapovan tunnel Rescue operation

चमोली आपदा : 'युद्धस्तर' पर रेस्क्यू ऑपरेशन, आज 12 लोगों के शव बरामद (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • चमोली में 'युद्धस्तर' पर रेस्क्यू ऑपरेशन
  • आज अब तक 12 लोगों के शव बरामद
  • अब तक कुल 50 शव मिले, 154 लोग लापता

चमोली:

उत्तराखंड (Uttarakhand) के आपदाग्रस्त चमोली (Chamoli) जिले में 7 फरवरी को आई बाढ़ के बाद वहां रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue operation) युद्धस्तर पर जारी है. आज तलाशी अभियान के दौरान अब तक 12 लोगों के शव बरामद किए गए हैं. इसी के साथ अब तक बाढ़ में मारे गए 50 लोगों के शव बरामद हो चुके हैं. हालांकि अभी भी 154 लोग लापता है. इन लापता लोगों में से कुछ लोग तपोवन सुरंग (Tapovan tunnel) में फंसे हैं, जो आपदा के समय वहां काम कर रहे थे. सुरंग में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्य आपदा प्रतिवादन बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस द्वारा पिछले एक सप्ताह से संयुक्त बचाव अभियान चलाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : जम्मू में पुलवामा को दोहराने की साजिश नाकाम, बस स्टैंड से भारी मात्रा IED बरामद 

चमोली में आई आपदा के बाद आज रेस्क्यू ऑपेरशन के दौरान रैनी इलाके में 6 लोगों के शव मिले हैं. इसके अलावा 5 लोगों के शव तपोवन टनल से बरामद किए गए हैं. वहीं आज रुद्रप्रयाग से एक शव बरामद हुआ है. एसडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि आज अब तक कुल 12 शव बरामद किए गए हैं. बरामद किए गए शवों की संख्या अब बढ़कर 50 हो गई है. फिलहाल सभी शवों का पंचनामा किया जा रहा है. मौके पर स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मौजूद है. शवों की शिनाख्त होने पर उनके परिजनों को शव को सौंपा जा रहा है.

यह भी पढ़ें : पुलवामा के शहीदों को प्रधानमंत्री मोदी ने किया याद, बोले- बहादुरी से पीढ़ियों को मिलेगी प्रेरणा

अभी भी रेस्क्यू कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है. आईटीबीपी के जवान स्निफर डॉग की मदद से रैणी गांव में लापता लोगों को ढूंढ रहे हैं. तपोवन टनल के अंदर भी सर्च अभियान जारी है. फिलहाल मृतकों की शिनाख्त करना भी प्रशासन के लिए मुश्किल हो रहा है. बताया जाता है कि अभी तक महज 10 शवों की पहचान की गई है. शीर्ष पुलिस सूत्रों ने कहा कि पहचान की प्रक्रिया कठिन होती जा रही है, क्योंकि अधिकांश लोग तपोवन क्षेत्र में अपने प्रियजनों की तलाश कर रहे हैं, जो आपदा के बाद से लापता हैं. उल्लेखनीय है कि 7 फरवरी को चमोली जिले के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में जलप्रलय के बाद लगभग 204 लोग लापता हो गए थे. जिसमें से अब तक 50 लोगों के शव बरामद किए गए हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Feb 2021, 03:31:27 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.