News Nation Logo

योगी के मंत्री ने DM को लिखा पत्र, कहा- लाउडस्पीकर पर अजान से दिक्कत

योगी आदित्यनाथ सरकार के संसदीय कार्य और ग्राम्य विकास राज्य मंत्री आनंद शुक्ला को भी अजान पर एतराज है. मंत्री ने बलिया के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर अधिक संख्या में लगे लाउडस्पीकरों को हटाने की मांग की है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 23 Mar 2021, 11:22:21 PM
anand shukla objected azan wrote letter to balia dm

योगी के मंत्री ने DM को लिखा पत्र (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • योगी के मंत्री ने DM को लिखा पत्र
  • कहा- लाउडस्पीकर पर अजान से दिक्कत
  • इससे पहले प्रयागराज विश्वविद्यालय के कुलपति ने डीएम को पत्र लिखा था

बलिया:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के संसदीय कार्य और ग्राम्य विकास राज्य मंत्री आनंद शुक्ला को भी अजान पर एतराज है. मंत्री ने बलिया के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर अधिक संख्या में लगे लाउडस्पीकरों को हटाने की मांग की है. आनंद शुक्ला ने अपने पत्र में लिखा, बलिया में स्थिति मस्जिदों में नमाज के दौरान अजान, दिनभर लाउडस्पीकर के माध्यम से धार्मिक प्रचार-प्रसार, मस्जिद निर्माण हेतु चंदा एकत्र करने और विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को अत्यधिक तेज आवाज में प्रसारित किया जाता है, जिससे छात्रों के पठन-पाठन और बच्चों, वृद्ध और बीमार लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, साथ में जनसामान्य को अत्यधिक ध्वनि प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें : रोहिंग्या देश की सुरक्षा के लिए खतरा, संख्या की जानकारी नहीं : गृह मंत्री

राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने बलिया के जिलाधिकारी को पत्र लिखते हुए कहा कि नमाज के दौरान अजान के लिए लाउडस्पीकर की ध्वनि को आवश्यकता से अधिक है. उन्होंने अधिक संख्या में लगे लाउडस्पीकरों को हटाने की मांग की है. आनंद शुक्ला ने अपने पत्र में लिखा, बलिया में स्थिति मस्जिदों में नमाज के दौरान अजान, दिनभर लाउडस्पीकर के माध्यम से धार्मिक प्रचार-प्रसार, मस्जिद निर्माण हेतु चंदा एकत्र करने और विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को अत्यधिक तेज आवाज में प्रसारित किया जाता है, जिससे छात्रों के पठन-पाठन और बच्चों, वृद्ध और बीमार लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, साथ में जनसामान्य को अत्यधिक ध्वनि प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें : रविशंकर प्रसाद का महाराष्ट्र सरकार पर हमला, कहा- महावसूली चल रही है

मंत्री ने आगे लिखा, मेरे विधानसभा क्षेत्र में स्थित मदीना मस्जिद काजीपुरा, के पास कई शैक्षणिक संस्थान हैं और लाउडस्पीकर की तेज आवाज के कारण पठन-पाठन में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है. पांचों वक्त नमाज की अजान तथा सारे दिन सूचनाएं प्रसारित किए जाने से होने वाले शोर की वजह से मेरे योग, ध्यान, पूजा-पाठ और शासकीय कार्यों में दिक्कत होती है.

इससे पहले प्रयागराज विश्वविद्यालय का कुलपति ने अजान को लेकर डीएम को पत्र लिखा था. पिछले दिनों जिले के सिविल लाइंस स्थित लाल मस्जिद की मीनार पर लगे लाउडस्पीकर की दिशा को बदलना पड़ा. ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि अजान की आवाज के खिलाफ इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव की ओर से चिट्ठी लिखी गई थी. दिशा मोड़ने के अलावा आवाज को भी पहले की तुलना में काफी हद तक कम कर दिया गया.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Mar 2021, 08:05:12 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.