logo-image

योगी सरकार की सौगात, तीन तलाक पीड़ित मुस्लिम महिलाओं को दिए जाएंगे 6,000 रुपये

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (UP Government) ने मुस्लिम औरतों के हित में एक कल्याणकारी पहल की हैं. यूपी सरकार ने फैसला किया है कि तीन तलाक (Triple Talaq) पीड़ित महिलाओं को 6 हजार रुपये की सलाना मदद की जाएगी.

Updated on: 13 Oct 2020, 11:32 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (UP Government) ने मुस्लिम औरतों के हित में एक कल्याणकारी पहल की हैं. यूपी सरकार ने फैसला किया है कि तीन तलाक (Triple Talaq) पीड़ित महिलाओं को 6 हजार रुपये की सलाना मदद की जाएगी. वहीं बता दें कि पिछले साल सीएम योगी ने तीन तलाक पीड़िताओं को 500 रुपये की मदद देने की घोषणा की थी.

इसके अलावा प्रदेश सरकार जल्द ही कैबिनेट प्रस्ताव भी लाएगी, जिसमें तीन तलाक मामले में एफआईआर और फैमिली कोर्ट में विचाराधीन मामलों में भी मदद मिलेगी. बता दें कि यूपी में 7000 महिलाएं तीन तलाक से हैं पीड़ित हैं. 

और पढ़ें: तीन तलाक के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाली सायरा बानो BJP में हुई शामिल

इसके अलावा योगी सरकार ने मुस्लिम महिलाओं के लिए एक और बड़ा फैसला किया है. राज्य में अब तीन तलाक से प्रभावित अल्पसंख्यक महिलाओं को वक्फ संपत्तियों से जोड़ा जाएगा. राज्य सरकार ने इसे लेकर अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय को 20 अक्टूबर तक कार्ययोजना बनाकर भेजने को कहा है.

बता दें कि तीन तलाक कानून को अस्तित्व में आए एक अगस्त को एक साल हो गया हैं. ऐसे में पिछले एक साल के दौरान 'तीन तलाक' या 'तिलाके बिद्दत' की घटनाओं में 82 प्रतिशत से ज्यादा की कमी आई है, और जहां कही ऐसी घटना हुई. वहां कानून ने अपना काम किया है. 

गौरतलब है कि दुनिया के कई प्रमुख इस्लामी देशों ने बहुत पहले ही तीन तलाक को गैर-कानूनी और गैर-इस्लामी घोषित कर खत्म कर दिया है. मिस्र दुनिया का पहला इस्लामी देश है, जिसने 1929 में तीन तलाक को खत्म किया, उसे गैर कानूनी एवं दंडनीय अपराध बनाया. 1929 में सूडान ने तीन तलाक पर प्रतिबंध लगाया.