News Nation Logo

योगी सरकार का बड़ा फैसला- अब उत्तर प्रदेश के शॉपिंग मॉल्स में बिकेगी शराब और बीयर

योगी सरकार (Yogi Government) ने शराब को लेकर बड़ा ऐलान किया है. अब उत्तर प्रदेश के शॉपिंग मॉल्स में विदेशी शराब, बीयर, वाइन की फुटकर बिक्री होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 23 May 2020, 07:21:20 PM
yogi e

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

योगी सरकार (Yogi Government) ने शराब को लेकर बड़ा ऐलान किया है. अब उत्तर प्रदेश के शॉपिंग मॉल्स में विदेशी शराब (Liqor), बीयर, वाइन की फुटकर बिक्री होगी. आबकारी विभाग ने करीब 3 महीने पहले शॉपिंग मॉल्स में शराब की बिक्री का प्रस्ताव शासन को भेजा था. योगी कैबिनेट ने शनिवार को मंजूरी दी है कि अब से यूपी के मॉल्स में महंगी विदेशी शराब, बियर, वाइन बिक सकेंगी.

यह भी पढ़ेंःदेश समाचार रेलवे का बड़ा ऐलान- अगले 10 दिन में 2600 ट्रेनें चलाने का लक्ष्य, पोस्ट आफिस समेत यहां मिलेंगे टिकट

इससे पहले उत्तर प्रदेश ने शराब पर कोरोना टैक्स लगाया था, जिससे राज्य में शराब की कीमतें बढ़ गई हैं. इससे सरकार को करीब 2350 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व आने का अनुमान लगाया गया है. कोरोना संक्रमण के कारण चल रहे लॉकडाउन से बिगड़ी वित्तीय स्थिति पर नियंत्रण के लिए सरकार देसी-विदेशी शराब पर अतिरिक्त कर लगा दिया है.

इस नये टैक्स से सरकार को इस कोरोना काल में राज्य की जरूरतों को पूरा करने में थोड़ी बहुत मदद मिल जाएगी. गौरतलब है कि चालू वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार का लक्ष्य करों के माध्यम से करीब 1.66 लाख करोड़ रुपये राजस्व एकत्र करने का है. इसमें 36 हजार करोड़ रुपये आबकारी से मिलने वाले राजस्व निर्धारित है. नया कर लगने से आबकारी से मिलने वाले करों का लक्ष्य बढ़ जाएगा.

इतनी बढ़ी कीमतें

देशी शराब पर 5 रुपये की वृद्धि की गई है. 65 की बोतल अब 70 की मिलेगी. वहीं विदेशी मदिरा में 180 ml तक 10 रुपये, 180 ml से 500 ml 20 रुपये, 500 ml से ऊपर 30 रुपये की वृद्धि की गई है. वहीं रेगुलर और प्रीमियम शराब में 20, 30 रुपये 50 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है. इंपोर्टेड शराब में 180 ml 100, 180 ml से 500 ml 200 और 500 ml से ऊपर 400 रुपये तक रेट बढ़ाए गए हैं.

प्रवासियों को रोजगार के लिए UP सरकार ने उठा रही कदम, क्वॉरेंटाइन सेंटर में भी भरवा सकते हैं जॉब कार्ड

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार कोरोना काल में देश के अलग-अलग शहरों से लौटकर आए प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए कदम उठा रही है. उत्तर प्रदेश गृह एवं सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि क्वारंटाइन सेंटर में जो इच्छुक लोग हैं वे अपने जॉब कार्ड भी भरवा सकते हैं. उन्होंने बताया कि उनको रोजगार देने के लिए एक वेबसाइट तैयार की जा रही है, अगर कहीं भी इंडस्ट्री में कोई भी आवश्यकता होगी तो उन्हें कौशल के आधार पर काम उपलब्ध कराया जाएगा.

अवनीश अवस्थी ने बताया कि अब तक सभी ट्रेनों, बसों को मिलाकर 21 लाख लोग हमारे प्रदेश में विभिन्न प्रदेशों से श्रमिक और कामगार आ चुके हैं. अब तक 1018 श्रमिक स्पेशल ट्रेन प्रदेश में आ चुकी हैं, इनमें 13 लाख 54 हजार से अधिक लोग आ चुके हैं. उन्होंने बताया कि आज कल में 178 ट्रेनें चल रही हैं, वो भी हमारे प्रदेश में जल्द आ जाएंगी, मुख्यमंत्री का आदेश है कि प्रदेश हर संभव सहयोग अन्य प्रदेशों को देते हुए, रेलवे का सहयोग लेते हुए किसी भी राज्य से लोगों को प्रदेश में लाने की व्यवस्था की जाए.

यह भी पढ़ेंः भारत में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के इस्तेमाल पर लगी मुहर, ICMR ने जारी नई गाइडलाइंस

उन्होंने यह भी बताया कि भरण-पोषण भत्ता व राशन किट देने के निर्देश मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए हैं. नाइट पेट्रोलिंग पूरे प्रदेश में बढ़ाई गई है. कंटेनमेंट जोन को और मजबूत किया गया है. अवस्थी ने बताया कि अब कुल 863 हॉटस्पॉट यानी कंटेनमेंट जोन हैं, जो 485 थाना क्षेत्र में हैं, जहां कुल 7 लाख 80 हजार मकान हैं, इनमें 43 लाख लोग कंटेनमेंट जोन में हैं. अवनीश अवस्थी ने बताया कि 5298 लोगों का फेस मास्क न लगाने पर चालान हुआ है. जिनमें से 1461 चालान राजधानी लखनऊ में हुए हैं. 38472 लोगों के खिलाफ कंटेनमेंट जोन में नियमों का पालन ना करने पर चलान हुआ है. 18244 लोगों पर दुपहिया वाहन पर 2 लोगों के बैठने पर चालान हुआ है. अवस्थी ने अपील की कि हॉट स्पॉट एरिया में कोई भी लॉकडाउन का उल्लंघन न करे.

उधर, उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है. उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 214 नए मामले सामने आए. अभी राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 2332 है, जबकि पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके लोगों की संख्या 3335 है. प्रदेश में कोरोना वायरस से अब तक 152 लोगों की मौत हो चुकी है.

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 23 May 2020, 06:25:56 PM