logo-image

CM योगी ने आज मीडिया से की बात, कहा UP में जो कुछ सफलता मिली, इसका श्रेय PM को

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में COVID19 स्थिति पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीडिया के साथ बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया इस सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना से जूझ रही है.

Updated on: 24 May 2020, 05:56 PM

लखनऊ:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने राज्य में कोविड 19 (COVID19) स्थिति पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीडिया के साथ बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया इस सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना से जूझ रही है. समय से लिए गए फैसले के कारण आज भारत अपने आप को एक सुरक्षित स्थिति में पाता है. यह देश के एक सक्षम नेतृत्व के कारण संभव हो पाया है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अगर हमें कुछ सफलता मिली है, तो मैं इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को देता हूं. जिनका मार्गदर्शन और प्रेरणा हमें प्राप्त होती रहती है. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आने वाले हर प्रवासी कामगार व श्रमिकों को रोजगार मिले. उनकी बराबर सामाजिक भागीदारी सुनिश्चित हो. इसके लिए माइग्रेशन कमीशन का गठन किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- रेलवे ने अब तक 2818 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाईं, 2253 ट्रेनें अपने गंतव्य तक पहुंची

ईद की नमाज घरों में पढ़ी जाए

कोरोना महामारी के इस संक्रमण काल में हर प्रवासी को सुरक्षित लाना प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है. मुख्यममंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेशवासियों को ईद की बधाई देते हुए जिला प्रशासन को सहयोग करने का निर्देश भी दिया है. साथ ही यह अपील की कि ईद की नमाज घरों में पढ़ी जाए. सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन ना हो. यह जानकारी रविवार को लोकभवन में कोरोना वायरस के संबंध में किए गए प्रेस कांफ्रेंस में अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी और प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने पत्रकारों को दी. अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि रविवार को टीम 11 के साथ समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी कामगारों व श्रमिकों के वापसी और प्रदेश में ईद के संबंध में की गई व्यवस्था की समीक्षा करते हुए सख्त हिदायत दी.

यह भी पढ़ें- उद्धव ठाकरे ने PM नरेंद्र मोदी के फैसले पर उठाए सवाल, कहा- अचानक लॉकडाउन करना गलत, लेकिन...

सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग की टेस्टिंग क्षमता को और बढ़ाने का दिया निर्देश

उन्होंने बताया कि सीएम योगी ने निर्देश दिया कि जनपद स्तर पर वेंटिलेटर, पीपीई किट, मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए. हर जनपद में एनेस्थेसियोलॉजिस्ट की उपलब्धता की भी समीक्षा कर ली जाए. उन्होंने बताया कि सीएम योगी के निर्देशों का पालन करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एल—1, एल—2 और एल—3 अस्पतालों में बेड्स की संख्या में बड़ा इजाफा किया है. अब इन अस्पतालों को 78 हजार से अधिक बेड्स से लैस कर दिया गया है. आने वाले दिनों में इसे एक लाख तक करने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि अबतक 23 लाख कामगार व श्रमिकों की वापसी हुई. जिसे देखते हुए सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग की टेस्टिंग क्षमता को और बढ़ाने का निर्देश देते हुए इसे प्रतिदिन 10 हजार सैंपल टेस्ट करने को कहा है.