News Nation Logo
Banner

योगी सरकार ने आजम खान के जौहर ट्रस्ट से वापस ली 70 हेक्टेयर सरकारी जमीन

यूपी सरकार ने समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान की जौहर ट्रस्ट (Johar Trust) को दी गई 70 हेक्टेयर सरकारी जमीन (Government Land) वापस ले ली है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 19 Jan 2021, 12:21:45 PM
योगी सरकार ने आजम खान के जौहर ट्रस्ट से वापस ली 70 हेक्टेयर जमीन

योगी सरकार ने आजम खान के जौहर ट्रस्ट से वापस ली 70 हेक्टेयर जमीन (Photo Credit: न्यूज नेशन)

रामपुर:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान (Azam Khan) को बड़ा झटका दे दिया है. यूपी सरकार ने समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान की जौहर ट्रस्ट (Johar Trust) को दी गई 70 हेक्टेयर सरकारी जमीन (Government Land) वापस ले ली है.

बीते शनिवार को अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन) जे.पी. गुप्ता की अदालत ने इस मामले पर अहम फैसला सुनाया था. अदालत ने कहा था कि जौहर ट्रस्ट ने जमीन खरीदते वक्त राज्य सरकार के मानदंडों का उल्लंघन किया है, जिसकी वजह से उप-विभागीय मजिस्ट्रेट को जमीन वापस लेने के आदेश दिए गए थे.

ये भी पढ़ें- 90 साल की बूढ़ी सास को झाड़ू से पीट रही थी हैवान बहू, Video देख कांप जाएंगी रूह

सरकार की इस कार्रवाई के बाद राजस्व अभिलेखों में भी बदलाव कर दिया गया है. जौहर ट्रस्ट के नाम चढ़ाई गई इस जमीन पर अब यूपी सरकार का नाम लिख दिया गया है. जिसके बाद आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी की 1400 बीघा जमीन अब कानूनी रूप से उत्तर प्रदेश सरकार की हो गई है. 

बता दें कि आजम खान 500 एकड़ की जमीन पर फैले मुहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय के कुलपति हैं, जिसे 2006 में स्थापित किया गया था. वह इसे संचालित किए जाने वाले ट्रस्ट के अध्यक्ष भी हैं, जबकि उनकी पत्नी तंजीन फातिमा और दोनों बेटे ट्रस्ट के सदस्य हैं. आजम की बड़ी बहन ट्रस्ट की कोषाध्यक्ष हैं.

First Published : 19 Jan 2021, 12:21:45 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.