logo-image

मथुरा-वृंदावन में उफान पर यमुना, परिक्रमा मार्ग में चल रही नावें, प्रशासन ने की श्रद्धालुओं से ये अपील

Mathura Flood: दिल्ली के बाद अब मथुरा-वृंदावन में भी यमुना का बढ़ा जलस्तर लोगों के लिए मुसीबत बन गया है. शहर में निचले इलाकों में यमुना का पानी भरने से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं और कई इलाकों में लोग नाव से आवागमन कर रहे हैं.

Updated on: 18 Jul 2023, 09:24 AM

highlights

  • मथुरा-वृंदावन के लिए मुसीबत बना यमुना का पानी
  • वृंदावन में परिक्रमा मार्ग हुआ जलमग्न 
  • प्रशासन ने श्रद्धालओं से की मथुरा न आने की अपील

New Delhi:

Mathura Flood: भारी बारिश के चलते दिल्ली से लेकर यूपी तक यमुना उफान पर है. दिल्ली में जहां यमुना के जलस्तर में हुई बढ़ोतरी के चलते निचले इलाकों में पानी भर गया है तो वहीं अब मथुरा-वृंदावन में भी यमुना का जलस्तर बढ़ने से मुसीबत पैदा हो गई है. हालात ये हैं कि वृंदावन में परिक्रमा मार्ग में 4 से 5 फीट तक पानी भर गया है. जिसके चलते नाव चलानी पड़ रही हैं. बाढ़ जैसे हालातों को देखते हुए जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं से मंगलवार को मथुरा-वृंदावन की यात्रा न करने का अनुरोध किया है.

ये भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: पुंछ में सुरक्षा बलों के हाथ बड़ी कामयाबी, चार आतंकियों को किया ढेर

निचले इलाकों में चारों ओर पानी ही पानी दिखाई दे रहा है. मथुरा शहर की 150 से ज्यादा कालोनियां और जिले के 29 गांव बाढ़ की चपेट में हैं. उधर आगरा में भी यमुना का जलस्तर बढ़ने से कैलाश मंदिर के गर्भगृह में पानी भर गया. इसके साथ ही पश्चिमी यूपी के जिलों में कहीं पानी भर गया है तो कहीं बाढ़ के चलते कटान हो रहा है.

मथुरा में भी खतरे के निशान से ऊपर निकला यमुना का पानी

दिल्ली ही नहीं बल्कि मथुरा में भी यमुना खतरे के निशान से ऊपर बह रह रही है. मथुरा में यमुना का पानी खतरे के निशान से 1.31 मीटर ऊपर निकल गया है. इसके साथ ही वृंदावन के परिक्रमा मार्ग में तीन फीट तक पानी भर गया है. उधर आगरा में भी यमुना खतरे के निशान से तीन फीट ऊपर बह रही है. शहर के हालातों का जायजा लेने के लिए कैबिनेट मंत्री बेबीरानी मौर्य और आगरा के जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया. उधर मेरठ में यमुना और गंगा समेत कई सहायक नदियों का जलस्तर अब कम होने लगा है. हालांकि अब भी नदियों से कई इलाकों में कटान हो रहा है. उधर सहारनपुर में भी बाढ़ से प्रभावित इलाकों में पानी कम होने लगा है. मुजफ्फरनगर में काली नदी उफान पर है जिसके चलते न्याजुपुरा मोहल्ले की गलियों में पानी भर गया है.

ये भी पढ़ें: Weather Update Today: दिल्ली में आज फिर झमाझम बारिश! इस हफ्ते ऐसा रहेगा मौसम का हाल

इन जिलों में भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना

पहाड़ों पर हुई भारी बारिश के चलते यमुना का जलस्तर बढ़ गया है. बागपत में भी यमुना खतरे के निशान से आधा मीटर ऊपर बह रही है. सोमवार को मेरठ में जल शक्ति राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने मोटरबोट से बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा किया. कल बरेली मंडल के चारों जिलों में बारिश नहीं हुई. लेकिन नदियों में उफान जारी है. जिसके चलते गांवों की स्थित खराब बनी हुई है. शाहजहांपुर के कई गांव बाढ़ग्रस्त हैं. बदायूं में भी गंगा और रामगंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बना हुआ है. वहीं सोमवार को वाराणसी में गंगा का जलस्तर 62.24 मीटर मापा गया.