logo-image

Weather Update: यूपी समेत इन 9 राज्यों में भारी बारिश के आसार, खून जमाने वाली पड़ेगी सर्दी

Weather Update : दिल्ली-उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में हाड़ कपाऊ ठंड का सितम जारी है. पिछले कुछ दिनों से शीतलहर और घने कोहरे ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है.

Updated on: 11 Jan 2023, 08:48 AM

लखनऊ:

Weather Update : दिल्ली-उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में हाड़ कपाऊ ठंड का सितम जारी है. पिछले कुछ दिनों से शीतलहर और घने कोहरे ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, हिमालय के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने वाली है, जिससे मौसम के लिहाज से अगले कुछ दिन बेहद ही मुश्किल भरा हो सकता है. इस बीच IMD ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अगले 2-3 दिन के लिए कुछ राज्यों में लोगों को सर्दी (Weather Update) से थोड़ी निजात मिल सकती है तो वहीं अगले हफ्ते यानी बुधवार से अगले 5 दिन तक पहाड़ों पर भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : UPSSSC PET Result 2022 : पीईटी 2021 के स्कोर कार्ड की वैधता खत्म, जानें 2022 में क्या रहेगी कटऑफ! 

पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में लोगों को शीतलहर और हाड़ कंपाने वाली सर्दी (Weather Update) का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही घने कोहरे की चादर बिछी रहेगी. IMD ने उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड और बिहार समेत 9 राज्यों में बारिश को चेतावनी जारी की. इन राज्यों में 15 जनवरी तक भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है, जिससे सर्दी का असर और तीखा हो जाएगा. बारिश और बर्फबारी की वजह खून जमाने वाली सर्दी के लिए लोग तैयार जाएं. 

यह भी पढ़ें : Bihar Weather Update: ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, शीतलहर और कोहरे से परेशान लोग

जानें कब से सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ

उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ 11 जनवरी से पूरी तरह से एक्टिव हो जाएगा, जिसका मौसम पर काफी गहरा असर देखने को मिल सकता है. 
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कोसी क्षेत्र, दिल्ली, हरियाणा, बिहार और पंजाब में भी 11 से 14 जनवरी के बीच 
बारिश के आसार दिख पड़ रहे हैं. 
जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में 12 जनवरी से लेकर 15 जनवरी तक बारिश, ओलावृष्टि, बर्फबारी, तूफानी हवाएं और बिजली गिरने की उम्मीद है. 
उत्तर पश्चिमी भारत में तापमान बढ़ने की वजह से लोगों को ठंड से राहत मिल सकती है, लेकिन पश्चिम बंगाल, झारखंड, महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, बिहार और मध्य प्रदेश में 15 जनवरी तक शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा. (Weather Update)