logo-image

Bihar Weather Update: ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, शीतलहर और कोहरे से परेशान लोग

Bihar Weather Update: बिहार में हांड कंपा देने वाली ठंड से आम जीवन अस्त-व्यस्त है. ठंड का प्रकोप इस कदर है कि लोग शाम होते ही अपने घर में घुसने को मजबूर है.

Updated on: 11 Jan 2023, 08:00 AM

highlights

  • ठंड के प्रकोप से लोग परेशान
  • 14 जनवरी तक स्कूल बंद
  • 11 जनवरी के बाद हो सकती है तापमान में बढ़ोतरी

Patna:

Bihar Weather Update: बिहार में हांड कंपा देने वाली ठंड से आम जीवन अस्त-व्यस्त है. ठंड का प्रकोप इस कदर है कि लोग शाम होते ही अपने घर में घुसने को मजबूर है. कोहरे और शीतलहर ने इंसानों के साथ गाड़ियों की भी रफ्तार धीमी कर दी है. मौसम विज्ञान विभाग ने पहले ही यह चेतावनी जारी कर दी थी कि 11-12 जनवरी तक बिहार में अत्यधिक ठंड, कोहरा और शीतलहर जारी रहेगी. जिसके बाद ही कोहरे और शीतलहर से लोगों को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. अलाव ही लोगों के पास ठंड से बचने का एक मात्र उपाय है. बता दें कि राजधानी पटना में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री जा पहुंचा तो वहीं गया में 2.9 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. बिहार में ठंड से सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें- मोतिहारी के किसान ने की मैजिक चावल की खेती, दूर-दूर से देखने पहुंच रहे लोग

राज्य में जारी ऑरेंज अलर्ट
ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने 11 तारीख तक के लिए अलर्ट जारी किया. इसके बाद तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. 
 
ठंड को लेकर स्कूल बंद
ठंड को देखते हुए बिहार के कई जिलों में 14 जनवरी तक के लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया है. हालांकि, शिक्षकों के लिए स्कूल बंद नहीं किया गया है, उन्हें स्कूल आना होगा. जातिगत गणना में जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगी है, उन्हें ठंड में भी आवंटित कार्य करना पड़ रहा है. 

बता दें कि शनिवार को पटना में डीएम ने ठंड को देखते हुए दही-चुड़ा तक 10वीं कक्षा तक के बच्चों की छुट्टी का आदेश जारी किया. नालंदा, भोजपुर, नवादा समेत कई जिलों में भी ऐसे ही आदेश दिए गए हैं. वहीं भागलपुर, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और बेगूसराय में 11 जनवरी तक जबकि सहरसा, सारण, अररिया और कटिहार में 10 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया गया.