News Nation Logo
Banner

Weather Alert: उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट, गाजियाबाद-नोएडा समेत कई जिलों में स्कूल बंद

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 10 Oct 2022, 07:00:07 AM
rain in up

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

देश में एक बार फिर बारिश लोगों का जीना दुश्वार कर दी है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत कई राज्यों में पिछले 2 दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. यूपी के कई जिलों में आज यानी सोमवार को भी बादल बरसने का अनुमान है. इसे लेकर गाजियाबाद, लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर सहित कई जिलों में 1 से लेकर 12वीं कक्षा तक स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं. मौसम विभाग ने कहा कि देश के कई राज्यों में दो दिनों तक बारिश होने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें :IND vs SA: इंडिया ने अफ्रीका को सात विकेट से हराया, अय्यर का शानदार शतक

यूपी के झांसी, बांदा, हमीरपुर, जालौन, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हरदोई, उन्नाव, कन्नौज, औरैया, मैनपुरी, इटावा जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों के अलावा ही गाजियाबाद, मेरठ, फर्रुखाबाद, एटा, आगरा, मथुरा, बुलंदशहर, संभल, अमरोहा, हापुड़, अलीगढ़, गौतम बुद्ध नगर में भी बारिश हो सकती है. IMD ने बताया है कि तमिलनाडु और रायलसीमा में अगले पांच दिनों तक अगले और तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अगले 24 घंटों तक बादल बरसने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : जलवायु परिवर्तन के चलते विरासत स्थल एवं स्मारकों पर खतरा

वहीं, कई जगहों पर रविवार को मूसलाधार बारिश का कहर देखने को मिला है. बारिश की वजह से जहां दिल्ली में इमारत गिरने से एक बच्चे की मौत हो गई है तो वहीं गुरुग्राम में तालाब में डूबने से 6 बच्चों की जान चली गई है. यूपी कई जिलों में आकाशीय बिजली और घर-मकान गिरने से 12 लोगों ने दम तोड़ दिया है, जबकि कई लोग गंभीर रूप से जोटिल हो गए हैं. 

प्रदेश में हो रही अतिवृष्टि को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने विशेष निर्देश दिए हैं. उन्होंने अति वृष्टि से प्रभावित जिलों के डीएम को निर्देश दिए हैं कि भारी बरसात से हुए जलभराव की समस्या का तत्काल निस्तारण हो. जिला प्रशासन, मशीनरी व पंप लगाकर जलभराव की समस्या को तत्काल दूर करे. सीएम आदेश दिया है कि जनहानि और धनहानि पर प्रशासन तत्काल पहुंचकर अनुमन्य सहायता प्रदान करें. 

CM योगी ने निर्देश दिए कि  सभी अफसर राहत कार्य का प्रभावी संचालन सुनिश्चित कराएं. जलभराव वाले स्थानों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाएं. उन्होंने पंचायती राज, ग्राम विकास, नगर विकास , चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन एवं अन्य विभागों के अधिकारियों को सक्रिय रहने के निर्देश दिए.

First Published : 10 Oct 2022, 06:46:43 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.