logo-image

पोर्न देख रहे हो? खबरदार, यूपी पुलिस देख रही है

पोर्नोग्राफी की खोज करने वालों को एक अलर्ट मैसेज मिलेगा और सूचना पुलिस के साथ साझा हो जाएगी. उन्होंने कहा, फिर इंटरनेट डेटा 1090 टीम को सूचित करेगा.

Updated on: 17 Feb 2021, 07:07 PM

highlights

  • अगर आप Porn के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान.
  • यूपी पुलिस देख रही है, नहीं तो पड़ सकता है पछताना.
  • डेटा का उपयोग करके इंटरनेट पर क्या खोजा जा रहा है.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की पुलिस अब लोगों के इंटरनेट सर्च डेटा पर नजर रखेगी, ताकि वे यौन सामग्री देखने वालों पर नजर रख सकें. यदि कोई व्यक्ति इंटरनेट पर अश्लील सामग्री सर्च करता है, तो 'यूपी वीमेन पॉवरलाइन 1090' अलर्ट हो जाएगा और पुलिस टीम 'महिलाओं के खिलाफ अपराध' को रोकने के लिए व्यक्ति तक पहुंच जाएगी. इस परियोजना को पहले छह जिलों में आयोजित किया गया था और इसे जनता से अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी. अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) नीरा रावत ने कहा कि इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के मद्देनजर, महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए पॉवरलाइन 1090 उक्त व्यक्ति तक पहुंच जाएगा.

यह भी पढ़ें : किसानों के रेल रोको आंदोलन के बीच भारतीय रेलवे ने किया ये बड़ा ऐलान

उन्होंने कहा कि डेटा का उपयोग करके इंटरनेट पर क्या खोजा जा रहा है, इस पर नजर रखने के लिए एक कंपनी को काम पर रखा गया है. उन्होंने कहा, मूल रूप से, यह इंटरनेट के एनालिटिक का अध्ययन करने के लिए है. यदि कोई व्यक्ति पॉर्न देखता है, तो एनालिटिक्स टीम को जानकारी मिल जाएगी. पोर्नोग्राफी की खोज करने वालों को एक अलर्ट मैसेज मिलेगा और सूचना पुलिस के साथ साझा हो जाएगी. उन्होंने कहा, फिर इंटरनेट डेटा 1090 टीम को सूचित करेगा. टीम तब व्यक्ति को 'जागरूकता संदेश' भेजेगी." अनुमान के अनुसार उत्तर प्रदेश में लगभग 1.16 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं.

यह भी पढ़ें : पंजाब निकाय चुनाव में कांग्रेस का बजा डंका, सीएम बोले- इनकी हुई हार

अगर आप किसी महिला के साथ अश्लील हरकत करते हैं तो टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसे लोगों पर पुलिस अपनी नजर रखेगी इसके लिए उत्तर प्रदेश की पुलिस सेवा में एक नंबर 1090 शुरू किया गया है. आपको बता दें कि यूपी पुलिस योजना के मुताबिक लोगों की मानसिकता बदलने की कोशिश करेगी, जिससे सूबे में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में कमी आएगी. योगी सरकार इस नई योजना में इंटरनेट की मदद लेगी और जैसे ही कोई शख्स इंटरनेट पर ऑनलाइन अश्लील सामग्री या फिर पॉर्न सर्च करता है तो फिर नई तकनीकि के जरिए इसका मैसेज अलर्ट 1090 पर चला जाएगा. यह सारी जानकारी 1090 के पास दर्ज भी हो जाएगी.