News Nation Logo
Banner

वरुण गांधी ने सीएम योगी को लिखा पत्र, गन्ना मूल्य बढ़ाने सहित ये रखी है मांगें 

भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी ने वरुण गांधी ने एक बार फिर से किसानों के समर्थन में आवाज उठाई है. उन्होंने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर कुछ सुझाव रखे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 12 Sep 2021, 04:37:46 PM
varun gandhi

Varun Gandhi (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • गन्ना मूल्य बढ़ाकर 400 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग
  • गेहूं-धान के ज्यादा खरीद केंद्र स्थापित करने को कहा
  • बिजली केे रेट कम करने की भी मांग की 

 

 

लखनऊ:

भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी ने वरुण गांधी ने एक बार फिर से किसानों के समर्थन में आवाज उठाई है. उन्होंने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर कुछ सुझाव रखे हैं. यूपी के पीलीभीत से भाजपा सांसद वरुण गांधी ने उत्तर प्रदेश के किसानों को राहत देने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लेटर लिखकर कई तरह की मांगें रखी हैं. रविवार को लिखे इस खत में वरुण गांधी ने मुख्यमंत्री से अपील की है कि गन्ना का मूल्य बढ़ाकर 400 रुपये प्रति क्विंटल करने, गेहूं-धान के ज्यादा खरीद केंद्र स्थापित करने और किसानों के लिए बिजली के रेट कम करने की मांग की है. वरुण गांधी ने कहा है कि अगर सरकार इन कदमों को उठाती है तो इससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

यह भी पढ़ें : प्रियंका गांधी ने कांग्रेसियों के साथ की बैठक, यूपी चुनाव पर बनी रणनीति

वरुण गांधी ने पत्र में लिखा है कि गन्ने की कीमतों में अच्छी वृद्धि की जाए, गेहूं और धान की फसल पर बोनस दिया जाए, पीएम किसान योजना में मिलने वाली राशि को दोगुना कर दिया जाए और डीजल पर सब्सिडी दी जाए. सांसद ने योगी को लिखे पत्र में कहा कि गन्ने की लागत बहुत ज्यादा बढ़ गई है, जबकि गन्ने के रेट में सिर्फ दस रुपये प्रति क्विंटल बढ़ोत्तरी की गई है. सरकार ने पिछली सरकारों की तुलना में भुगतान ज्यादा किया है, लेकिन किसानों का इस सत्र का भुगतान बकाया है. उन्होंने मांग की है कि गन्ने की एसएपी बढ़ाकर 400 रुपये प्रति क्विंटल किया जाए और किसानों को बकाया भुगतान किया जाए. वरुण गांधी का यह खत किसानों को जरूर खुश कर सकता है, लेकिन योगी सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. माना जा रहा है कि वरुण के इस लेटर के सहारे विपक्ष के साथ किसान संगठन भी योगी सरकार पर दबाव बढ़ा सकते हैं.

किसानों के हित में कई मांगें रखी

यूपी से तीन बार के सांसद वरुण गांधी किसानों से बातचीत की पैरवी भी करते आ रहे हैं. पीलीभीत से सांसद वरुण ने योगी को लिखे दो पन्ने के लेटर में किसानों की सभी समस्याओं, उनकी मांगों का जिक्र करते हुए उनके समाधान भी सुझाए हैं. वरुण गांधी ने सलाह दी है कि गन्ने का मूल्य 400 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया जाए, जोकि अभी 315 रुपए प्रति क्विंटल है. बीजेपी सांसद ने धान किसानों की पूरी फसल एमएसपी पर खरीदने की मांग की है. उन्होंने कहा कि सरकार आने वाले धान और गेंहू खरीदकर के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रो की व्यवस्था करवाए. इसके अलावा गेंहू और धान की सरकारी खरीद पर 200 रुपये क्विंटल अलग से बोनस दिया जाए. किसानों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए बिजली की दरों में राहत दी जाए. 

'आवारा पशुओं के बारे में सरकार करे व्यवस्था
वरुण गांधी ने आवारा पशुओं के बारे में भी सरकार से व्यवस्था करने को कहा है ताकि किसानों की फसलें बर्बाद न हों। उन्होंने किसान योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली राशि 6,000 रुपये से बढ़ाकर 12,000 रुपये प्रति वर्ष करने की मांग की है.

किसानों से फिर बातचीत करने का अनुरोध
इससे पहले वरुण गांधी ने मुजफ्फरनगर महापंचायत के दिन एक वीडयो ट्वीट किया था. उन्होंने लिखा था, 'मुजफ्फरनगर में विरोध प्रदर्शन के लिए लाखों किसान इकट्ठा हुए हैं. वे हमारे अपने ही हैं. हमें उनके साथ सम्मानजनक तरीके से फिर से बातचीत करनी चाहिए और उनकी पीड़ा समझनी चाहिए, उनके विचार जानने चाहिए और किसी समझौते तक पहुंचने के लिए उनके साथ मिल कर काम करना चाहिए.' 

First Published : 12 Sep 2021, 04:33:46 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.