News Nation Logo
Banner

Varanasi: गंगा को प्रदूषण रहित बनाने की मुहिम, नमो घाट पर चलेंगी CNG नावें

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 22 Jan 2023, 11:31:05 PM
CNG boats

cng boat (Photo Credit: File Photo)

वाराणसी:  

CNG Boats in Varanasi : वाराणसी के नमो घाट का नजारा अब कुछ बदला-बदला दिख रहा है. बड़ी संख्या में नाव आज नमो घाट पर सजी हुई है. दरअसल, गंगा को प्रदूषण रहित बनाने की बड़ी मुहिम चलाई जा रही है, जिसके तहत अब तमाम डीजल नावों को गंगा घाट से हटाकर सीएनजी (CNG Boats in Varanasi) नावें लाई गई हैं. इंडिया एनर्जी वीक में इसे एक बड़े बदलाव के रूप में देखा जा रहा है. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र से इसकी शुरुआत हुई है. बोट रैली का मकसद है कि यहां नाविकों और नाव पर सवारी करने वालों को प्रदूषण से मुक्त किया जा सके.

यह भी पढ़ें : Wrestler-WFI Controversy: बृजभूषण शरण सिंह ने ट्वीट कर अपने समर्थकों को दिया ये संदेश

नमो घाट से सीएनजी नाव रैली को रविदास घाट करीब 12 किलोमीटर का रास्ता 1 घंटे में कवर किया जाएगा. गंगा घाट पर करीब 587 नावें जो डीजल से चलने वाली रजिस्टर्ड हैं, जिन्हें अब सीएनजी में तब्दील किया जा रहा है. इसके अलावा 3 सीएनजी स्टेशन भी इन घाटों पर तैयार किए गए हैं, जिससे सीएनजी रिफिल कराई जा सके. इससे डीजल प्रदूषण को गंगा घाट से खत्म किया जा सकेगा, जिससे हर साल आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को फायदा पहुंचाया जा सकेगा. ( CNG Boats in Varanasi )

यह भी पढ़ें : Clerk Recruitment : UPSSSC PET 2021 पास अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन, सिर्फ एक का हुआ चयन

ऐसा नहीं है कि सीएनजी से नाविकों को फायदा नहीं होगा. आपको बता दें कि सीएनजी से एक नाविक का फायदा करीब 25 फीसदी ज़्यादा होगा. जो पहले डीज़ल में माइलेज एक नाव पर मिलता था, वो अब एक केजी सीएनजी में 25 फीसदी ज़्यादा मिलेगा. यानी वाराणसी के घाट पर अब आपको सिर्फ सीएनजी नावें ही दिखाई देंगी. ये शुरुआत अभी वाराणसी के नामो घाट पर हुई है, जबकि आने वाले समय में सीएनजी नावें बाकी घाटों पर भी दिखाई देंगी. (CNG Boats in Varanasi)

First Published : 22 Jan 2023, 11:30:42 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.