logo-image

कोविड अस्पतालों में 54,000 बेड तैयार करने वाला देश का पहला राज्य बना यूपी

कोरोना वायरस संक्रमण को हराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ रही है.

Updated on: 10 May 2020, 12:35 PM

लखनऊ:

कोरोना वायरस (Corona virus) संक्रमण को हराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. इस महामारी से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए यूपी सरकार (UP Government) ने मुकम्मल तैयारियां की है. यूपी अब कोरोना के इलाज के लिए कोविड अस्पतालों में 54,000 बेड तैयार करने वाला पहला राज्य बन गया है. इसके अलावा प्रदेश के हर जिले में वेंटिलेटर की बेहतर सुविधा मुहैया कराने में भी यूपी देश का इकलौता राज्य बना है.

यह भी पढ़ें: गाजियाबाद की खोड़ा कॉलोनी होगी सील, कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देख प्रशासन ने लिया फैसला

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला तीन मार्च को आया था. उस वक्त यूपी के 36 जिलों में वेंटिलेंटर की सुविधा नहीं थी. महज दो महीनों के भीतर योगी सरकार ने अब हर जिले को वेंटिलेटर मुहैया कराया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार टीम-11 के साथ बैठक कर रहे हैं. रविवार को भी सीएम योगी ने टीम- 11 की बैठक में कोविड के लिए लेवल- 1, लेवल- 2, लेवल- 3 के अस्पतालों की सुविधाओं की समीक्षा की.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में घर बैठे मिलेगी शराब! होम डिलीवरी की तैयारी कर रही योगी सरकार

मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया है कि हर कोरोना मरीज की वह खुद निगरानी करें. उन्होंने कहा कि डॉक्टरों के सामने अपनी सेवा से समाज का दिल जीतने का अवसर है, इसलिए संवेदनशीलता के साथ मरीजों की सेवा व देखभाल करें. सीएम ने कहा कि क्षमता का आकलन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में किया जाता है, इसलिए आपदा काल में बेहतर से बेहतर कार्य करें. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर प्रकार से सहयोग दे रही है. उन्होंने सभी चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ एवं टेक्नीशियन को लगातार समुचित प्रशिक्षण देते रहने के भी निर्देश दिए हैं.

यह वीडियो देखें: