News Nation Logo

उत्तर प्रदेश: पंचायत चुनाव में पहले चरण के लिए वोटिंग जारी

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के पहले चरण के तहत गुरुवार को 18 जिलों में 2.21 लाख से ज्यादा पदों के लिए मतदान होगा. सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है. मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 15 Apr 2021, 07:26:07 AM
Pnachyat Election

उत्तर प्रदेश: पंचायत चुनाव में पहले चरण के लिए वोटिंग शुरू (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लखनऊ:

विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल की तर्ज पर देखे जा रहे पंचायत चुनाव में गुरुवार को पहले चरण की वोटिंग होगी. आज से 18 जिलों में 2.21 लाख से ज्यादा पदों के लिए मतदान होगा. मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा. जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य के 2.21 लाख से अधिक पदों के लिए 3.33 लाख से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में हैं. प्रदेश में चार चरणों में होने वाले चुनाव के पहले चरण में आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, अयोध्या, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस जिलों में मतदान होगा.

यह भी पढ़ेंः Corona से दिल्ली में हालात भयावह, एक दिन में 17 हजार से ज्यादा केस

पहले चरण में 11,442 प्रत्याशी मैदान में
उत्तर प्रदेश में पहले चरण में क्षेत्र पंचायत सदस्य के 19,313 पदों के लिए 81,747 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान के 14,789 पदों के लिए 1,14,142 प्रत्याशी और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्यों के 1,86,583 पदों के लिए 1,26,613 उम्मीदवार मैदान में हैं. पंचायत चुनाव को देखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. मतदान के दौरान कोविड-19 संबंधित कड़े प्रोटोकॉल के बीच होगा. इस दौरान मतदाताओं को मास्क लगाना और सामाजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा. आयोग ने मतदान केंद्रों के बाहर छह-छह फुट की दूरी पर घेरे बनाने का आदेश जारी किया है.

ओवैसी की पार्टी भी मैदान में
इस बार चुनाव मैदान में बीजेपी, एसपी और कांग्रेस के साथ-साथ, आम आदमी पार्टी, आजाद समाज पार्टी तथा असदुद्दीन ओवैसी की अगुवाई वाली ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन भी है. कांग्रेस प्रवक्ता अशोक सिंह ने दावा किया कि पंचायत चुनाव में कांग्रेस सबको चौंका देगी. पार्टी इन चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करेगी क्योंकि लोग पिछले चार सालों के दौरान बीजेपी के कथित कुशासन से त्रस्त हो चुके हैं और कांग्रेस की तरफ आशा भरी नजरों से देख रहे हैं.

यह भी पढ़ें- CBSE समेत देश के इन 7 राज्यों में भी बोर्ड परीक्षाएं रद्द

मतदान के लिए सख्त प्रोटोकॉल
कहर बरपा रहे कोरोना को देखते हुए चुनाव के लिए सख्त कोविड प्रोटोकॉल लागू किए गए हैं. मतदान केंद्र के भीतर मौजूद लोगों को भी नियम के मुताबिक ही एंट्री मिलेगी. कोरोना की तेज रफ्तार को देखते हुए निर्वाचन अधिकारी सतर्क हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Apr 2021, 06:54:20 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.