News Nation Logo

CBSE समेत देश के इन 7 राज्यों में भी बोर्ड परीक्षाएं रद्द

कोरोना के कारण परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव करने वाला सीबीएसई पहला बोर्ड नहीं है. कई राज्यों के बोर्ड ने छात्रों को राहत देते हुए ऐसे फैसले लिए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 14 Apr 2021, 08:42:16 PM
board exams

कोरोना के कहर से बचाने के लिए सीबीएसई और राज्यों का बड़ा फैसला. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सीबीएसई समेत सात राज्यों ने बोर्ड परीक्षाएं रद्द की
  • राजस्थान सरकार ने बुधवार को ही लिया फैसला
  • मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, महाराष्ट्र, तमिलनाडु भी

नई दिल्ली:

सीबीएसई (CBSE) बोर्ड ने देश में बेकाबू हो रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर 10वीं की परीक्षा रद्द कर 12वीं की टाल दी है. 12वीं की परीक्षा पर फैसला 1 जून के बाद होगा. बताते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की पहल पर सीबीएसई ने पहली बार 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams) टाली हैं. हालांकि अब 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर भी सीबीएसई पर दबाव बनना शुरू हो गया है. वैसे कोरोना के कारण परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव करने वाला सीबीएसई पहला बोर्ड नहीं है. कई राज्यों के बोर्ड ने छात्रों को राहत देते हुए ऐसे फैसले लिए हैं. इसमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, महाराष्ट्र, तमिलनाडु जैसे राज्य शामिल हैं. 

हिमाचल प्रदेश बोर्ड
कोरेाना महामारी केचलते हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी हिमाचल बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को 17 मई तक के लिए स्‍थगित कर दी है. इसके अलावा अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम की परीक्षाओं को भी 17 मई तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है. शिक्षा विभाग ने परीक्षाओं को स्‍थगित करने संबंधी आदेश भी जारी कर दिया है. प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 13 अप्रैल को ही शुरू हो गई हैं. लेकिन दो दिन बाद ही इन्हें स्थगित करने की घोषणा कर दी गई. जबकि अंडर ग्रेजुएट स्तर की परीक्षाएं 17 अप्रैल से शुरू होनी थीं.

राजस्थान बोर्ड
बेकाबू हो रही कोरोना महामारी के चलते राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बड़ा फैसला करते हुए राजस्‍थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्‍थगित कर दी हैं. इसके साथ ही 8वीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं को 9वीं, 9वीं के छात्र-छात्राओं को दसवीं और 11वीं के छात्रों को सीधे 12वीं में प्रमोट करने का भी फैसला लिया गया है. जानकारी के अनुसार सीएम अशोक गहलोत ने शिक्षा मंत्री गोविंद डटोसरा से इस मुद्दे पर चर्चा करने के बाद ही ये आदेश दिया है.

मध्य प्रदेश बोर्ड
मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होनी थीं. लेकिन कोरोना संक्रमण की भयावह स्थिति के मद्देजनर इन्हें एक महीने के लिए स्थगित कर दिया गया है. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अब जून महीने में होंगी. परीक्षाओं का नया कार्यक्रम जल्द ही मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से जारी किया जाएगा. एपी के स्कूल शिक्षा मंत्री ने परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा के समय कहा कि बच्चों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिता है. इस वक्त परीक्षाएं कराना संभव नहीं है.

छत्तीसगढ़ बोर्ड
छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी के कारण 10वीं की परीक्षाएं टाल दी गई हैं. पहले यह 15 अप्रैल से शुरू होने वाली थीं. इसकी अभी तक नई तिथि घोषित नहीं की गई है. जबकि 12वीं की परीक्षा अपने निर्धारित कार्यक्रम मके अनुसार तीन मई से शुरू होकर 24 मई को संपन्न होगी.

पंजाब बोर्ड
बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने वाला पंजाब पहला राज्य था. पंजाब ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा एक बार फिर स्थगित कर दी है. नई डेट शीट के अनुसार यह 20 अप्रैल से शुरू होनी थी. इसका आखिरी पेपर 24 अप्रैल को होना था. जबकि 04 मई से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षा पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कहा है कि 10वीं की परीक्षा पर भी अगले दो-तीन दिन के भीतर फैसला लिया जाएगा.

महाराष्ट्र बोर्ड
महाराष्ट्र ने भी कोरोन संक्रमण के बेकाबू हालात के मद्देनजर 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा था कि हम स्वास्थ्य की स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने कहा था कि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी. इन परीक्षाओं के लिए नए सिरे से तारीखों की घोषणा की जाएगी.

तमिलनाडु बोर्ड
तमिलनाडु अभी तक संभवत: एक मात्र राज्य है जिसने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है. यहां नौंवी और 11वीं कक्षा की तरह 10वीं के छात्रों को भी बिना परीक्षा के पास किया जाएगा. हालांकि 12वीं की परीक्षा तीन मई से शुरू हो रही है. अभी तक इसे रद्द करने या टालने पर विचार नहीं किया गया है.

First Published : 14 Apr 2021, 08:37:30 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.