logo-image

UP Winter Vacation 2024: 27 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, जानें क्या है आदेश

UP Winter Vacation 2024: स्कूलों में बढ़ा दी गई सर्दियों की छुट्टियां, जानें कब तक आपके बच्चों की नहीं लगेगी क्लास.

Updated on: 24 Jan 2024, 12:42 PM

New Delhi:

UP Winter Vacation 2024: आपका बच्चा भी स्कूल जा रहा है तो आपके लिए ये खबर काफी अहम है. खास तौर पर जो लोग उत्तर प्रदेश में रहते हैं उनके लिए भी यह काम की खबर है. दरअसल यूपी के अलग-अलग जिलों में स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों की तारीखों को आगे बढ़ा दिया गया है. लखनऊ में जहां 27 दिसंबर तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है वहीं बदायूं समेत कुछ और जिलों में 25 जनवरी तक स्कूल बंद रखे जाएंगे. हालांकि 28 जनवरी को भी रविवार होने की वजह से कई स्कूल सीधे 29 जनवरी सोमवार से ही खुलेंगे. 

लखनऊ में 29 से खुलेंगे स्कूल
लखनऊ में डीएम ने सर्दियों को देखते हुए स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया है. यहां पर अब 27 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया है. यानी शनिवार तक स्कूल बंद रहेंगे और 28 जनवरी को संडे के चलते स्कूल बंद ही रहेंगे. वहीं 29 जनवरी सोमवार से एक बार फिर स्कूल खुल जाएंगे. 

यह भी पढ़ें - रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हुए 'ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन' के मुख्य इमाम डॉ. उमर इलियासी

क्यों बढ़ाई गई स्कूलों की छुट्टियां?
लखनऊ के जिला मजिस्ट्रेड ने कहा कि कक्षा 8वीं के स्टूडेंट की शीतकालीन छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. शीतलहर और घने कोहरे के चलते ये फैसला लिया गया है. डीएम ने कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को 27 जनवरी 2024 तक स्कूल ना आने के लिए कहा है. वहीं 9वीं से 12वीं के बच्चों की पढ़ाई भी ऑनलाइन मोड पर ही होगी. डीएम के इस आदेश को वेबसाइट www.lucknow.nic.in पर चेक किया जा सकता है. 

इसके साथ ही डीएम ने ये आदेश भी दिया है इसके बाद जब बच्चे स्कूल आएंगे तो कक्षाओं में ठंड से बचाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. हर कमरे का तापमान सामान्य रखा जाए. इसके लिए रूम हीटर की भी व्यवस्था करें. 

बदायूं में भी बंद रहेंगे स्कूल
बदांयू डीएम मनोजर कुमार के मुताबिक सभी बोर्ड के स्कूलों और आंगवाड़ी केंद्रों को यह निर्देश दिया गया है कि 27 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा. 24 और 27 जनवरी की छुट्टी दी गई है जबकि 25 जनवरी को पहले ही हजरत अली जन्मदिन की वजह से हॉलीडे है. वहीं 28 जनवरी को रविवार होने की वजह से अब स्कूल 29 जनवरी 2024 को ही खुलेंगे. 

बता दें कि बीते कई दिनों से स्कूलों में शीतलहर और कोहरे की वजह से छुट्टियां चल रही हैं. इससे पहले स्कूलों को बीते मंगलवार तक खोला गया था, इसके बाद से ही छुट्टियां दी जा रही हैं.