News Nation Logo
Banner

UP UK 02 July Top News: यहां पढ़ें यूपी और उत्तराखंड की दिनभर की सभी बड़ी खबरें

यहां पढ़ें उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की दिनभर की सभी बड़ी खबरें. 02 जुलाई 2021 को दोनों राज्यों में आज क्या-क्या घटित होगा, इनसब की जानकारी आप न्यूज स्टेट उत्तर प्रदेश के पेज पर पढ़ सकते हैं. तो यहां पढ़ें आज की टॉप खबरें. 

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 02 Jul 2021, 11:03:30 AM
up uk news

UP UK News (Photo Credit: (फोटो-NewsNation))

लखनऊ/देहरादून:

02 July UP UK Top News: यहां पढ़ें उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की दिनभर की सभी बड़ी खबरें. 02 जुलाई 2021 को दोनों राज्यों में आज क्या-क्या घटित होगा, इनसब की जानकारी आप न्यूज स्टेट उत्तर प्रदेश के पेज पर पढ़ सकते हैं. तो यहां पढ़ें आज की टॉप खबरें.  कानपुर के चर्चित बिकरू कांड की आज बरसी है..आज ही के दिन पिछले साल बिकरू गांव में दबिश देने गयी पुलिस टीम पर विकास दुबे ने अपने साथियो के साथ हमला कर दिया. जिसमें 8 पुलिसवाले शहीद हो गये थे. पुलिस एनकाउंटर में 10 जुलाई को विकास दुबे भी मारा गया था. दिल्ली में उत्तराखंड पर मंथन का दौर जारी, CM तीरथ सिंह रावत का भी टला देहरादून लौटने का कार्यक्रम, कई मंत्री दिल्ली तलब.

और पढ़ें: शायर मुनव्वर राना के घर यूपी पुलिस ने देर रात दी दस्तक, बेटी ने लगाए ये आरोप

आज की बड़ी खबरें-

1. धर्मांतरण मामले में आरोपी सलाउद्दीन को  वडोदरा से लखनऊ लाया गया है . कल रात यूपी ATS उसे लेकर लखनऊ पहुंची . सलाउद्दीन पर हवाला के जरिए पैसा उमर गौतम तक पहुंचाने का आरोप है . कल वडोदरा से गिरफ्तार हुआ था सलाउद्दीन.

2. दरभंगा ब्लास्ट मामले में NIA ने दो संदिग्धों को हैदराबाद से गिरफ़्तार किया है. ये दोनों कैराना के रहने वाले हैं. आज NIA इन दोनों को पटना ले जा रही है. इससे पहले शामली से भी दो लोग पकड़े जा चुके हैं. दरभंगा ब्लास्ट का पाकिस्तान कनेक्शन का खुलासा हुआ है . दावा किया जा रहा है कि ब्लास्ट के लिए ISI हैंडलर इकबाल काना ने नासिर और इमरान पैसे भेजे थे .

3. समाजवादी पार्टी पर BSP अध्यक्ष मायावती का निशाना.. कहा.. एसपी की सोच स्वार्थी और दलित विरोधी..ज्यादातर पार्टियों ने अखिलेश से किया किनारा.

4. यूपी सरकार के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने राहुल गांधी और अखिलेश यादव को इन मौतों का जिम्मेदार ठहराया है और कहा कि अगर वैक्सीन पर भ्रम राहुल गांधी और अखिलेश यादव पैदा नही करते तो सेकंड फेस में जो कैजुअल्टी हुई है उससे बचा जा सकता था.

5. AIMIM के यूपी अध्यक्ष असीम वकार ने कहा है कि यूपी में बहुमत आने पर मुस्लिम मुख्यमंत्री बनाएंगे.

6. आज सीएम योगी देंगे पुलिस विभाग को बड़ी सौगात, 5 हजार 805 अभ्यर्थियों को देंगे नियुक्ति पत्र,  साथ ही करेंगे संवाद.

7. उत्तर प्रदेश के डीजीपी मुकुल गोयल आज साढ़े 12 पदभार ग्रहण करेंगे.. उन्हें कल ही केंद्र सरकार ने BSF के एडीजी पद से रिलीव किया है. मुकुल गोयल हितेश चंद्र अवस्थी की जगह लेंगे. जो 30 जून को रिटायर हो चुके हैं.. मुकुल गोयल 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.. वो फिलहाल केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर एडीजी आपरेशन्स, बीएसएफ के पद पर तैनात थे.

8.  कानपुर के चर्चित बिकरू कांड की आज बरसी है..आज ही के दिन पिछले साल बिकरू गांव में दबिश देने गयी पुलिस टीम पर विकास दुबे ने अपने साथियो के साथ हमला कर दिया. जिसमें 8 पुलिसवाले शहीद हो गये थे. पुलिस एनकाउंटर में 10 जुलाई को विकास दुबे भी मारा गया था.साथ ही 7 और बदमाश मुठभेड़ में मारे गए.जबकि 40 से अधिक आरोपी अभी भी जेल में बंद हैं. बिकरू कांड को अंजाम देने वाला विकास दुबे क्षेत्र में दहशत का दूसरा नाम था.

9. यूपी की सभी ग्राम पंचायतों में कोरोना से दिवंगत हुए लोगों की याद में बनाई जाएगी स्मृति वाटिका, सीएम योगी के निर्देश.

10. यूपी में ब्लैक फंगस के खिलाफ जंग जारी है. और इसी कड़ी में अब लखनऊ का  केजीएमयू ब्लैक फंगस की वजह तलासेगा. इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने देश में 13 सेंटर बनाएं हैं. जिसमें से केजीएमयू भीएक है जिसे ये बड़ी जिम्मेदारी मिली है. मेडिसिन, नेत्र विभाग, न्यूरो सर्जरी और ENT के विशेषज्ञ ब्लैक फंगस के कारणों का पता लगाएंगे. आपको बतादे कि यूपी में एक हजार से अधिक ब्लैक फंगस के मरीज मिले हैं. जांच के बाद भविष्य में मरीजों की नई दवाएं और सर्जिकल मैनेजमेंट की रणनीति बनाने में मदद मिलेगी.

11. यूपी में एमबीबीएस की 900 सीटें बढ़ेंगी.अगले शैक्षिक सत्र से 9 मेडिकल कॉलेजों में शुरू होगी पढ़ाई.अब सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या बढ़कर 3828 हो जाएगी. एटा, हरदोई, सिद्धार्थनगर, देवरिया, गाजीपुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, जौनपुर और मिर्जापुर में हो चुका है मेडिकल कॉलेज का निर्माण.

12. उत्तराखंड सरकार ने लिया बडा फैसला, इस साल भी नहीं होगी कांवड यात्रा, कोरोना के चलते  उठाया कदम.

13. दिल्ली में उत्तराखंड पर मंथन का दौर जारी, CM तीरथ सिंह रावत का भी टला देहरादून लौटने का कार्यक्रम, कई मंत्री दिल्ली तलब.

14. पेट्रोल की कीमतों में दो दिन बाद आज फिर हुआ इजाफा, पेट्रोल हुआ 35 पैसा प्रति लीटर महंगा.

First Published : 02 Jul 2021, 11:03:30 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.