logo-image

UP Vaccination: आज लखनऊ के इन अस्पतालों में लगेंगे 18+ उम्र के लोगों को वैक्सीन

देशभर में आज से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इन अस्पतालो में टीकाकरण (Vaccination) की व्यवस्था की गई है. यहां वैक्सीनेशन की शुरुआत सुबह 9 बजे से होगी, जो कि शाम 5 बजे तक चलेगा.

Updated on: 01 May 2021, 07:45 AM

highlights

  • वैक्सीनेशन की शुरुआत सुबह 9 बजे से होगी, जो कि शाम 5 बजे तक चलेगा.
  • लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में टीकाकरण की शुरूआत होगी
  • प्रदेश सरकार ने बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को 50-50 लाख वैक्सीन के डोज का ऑर्डर पहले दे दिया था

लखनऊ:

देशभर में आज से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इन अस्पतालो में टीकाकरण (Vaccination) की व्यवस्था की गई है. यहां वैक्सीनेशन की शुरुआत सुबह 9 बजे से होगी, जो कि शाम 5 बजे तक चलेगा. वहीं इन अस्पतालों में 45 साल के ऊपर के लोगों का भी टीकाकरण जारी रहेगा. टीकाकरण को को लेकर सीएम योगी ने किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश दिए हैं, जिसके बाद विभाग ने टीके के लिए ग्लोबल टेंडर की कार्यवाही भी शुरू कर दी है. बता दें कि प्रदेश के सबसे ज्यादा संक्रमण वाले सात जिलों लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में टीकाकरण की शुरूआत होगी.

ये भी पढ़ें: यूपी में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शामिल होंगे आयुष डॉक्टर्स

लखनऊ के इन अस्पतालों में लगेगी वैक्सीन-

1. KGMU
2. सिविल अस्पताल
3. लोहिया इंस्टीट्यूट
4. लोकबंधु अस्पताल
5. बलरामपुर अस्पताल
6. रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल
7. भाऊराव देवरस अस्पताल
8. झलकारी बाई अस्पताल
9. अवन्तिबाई अस्पताल

और पढ़ें: Corona कहर जारीः 24 घंटों में आए 3.94 लाख केस, 3,388 की मौत

गौरतलब है कि तय समयानुसार देश में 18 से 44 वर्ष के युवाओं का टीकाकरण करने वाला यूपी पहला राज्य बना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस दिन एक मई से टीकाकरण की घोषणा की थी, उसी दिन मुख्यमंत्री योगी की कैबिनेट ने एक मई से प्रदेश में टीकाकरण और देश में सबसे पहले प्रदेश में युवाओं को निशुल्क टीका लगाने की घोषणा की थी.

इसके बाद अन्य प्रदेशों में योगी की तर्ज पर नि:शुल्क टीकाकरण की घोषणा की गई. प्रदेश में पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत एक मई से टीकाकरण के लिए मुख्यमंत्री योगी ने मंत्रियों और अधिकारियों की एक कमेटी भी बनाई थी. देश में अपनी पूर्व घोषणा के अनुसार 18 साल से अधिक उम्र वालों का एक मई से टीकाकरण करने वाला यूपी पहला राज्य है. इसके लिए प्रदेश सरकार ने बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को 50-50 लाख वैक्सीन के डोज का ऑर्डर पहले दे दिया था.

कोविड संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए प्रदेश में 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को भी वैक्सीनेशन की कार्यवाही तेजी से चल रही है. प्रदेश में अब तक एक करोड़ 23 लाख 55 हजार 555 लोगों को वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं. इसमें एक करोड़ 01 लाख 26 हजार 798 वैक्सीन की पहली डोज और 22 लाख 28 हजार 757 दूसरी डोज शामिल हैं.

अपर मुख्य सचिव सूचना एवं जनसंपर्क विभाग नवनीत सहगल ने बताया कि 18 से 44 वर्ष तक के लोगों का नौ हजार से अधिक एक्टिव केस वाले जिलों लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में कल से टीकाकरण होगा. सॉफ्टवेयर को टेस्ट किया जा रहा है, इसके बाद अन्य जिलों में इसे विस्तारित किया जाएगा. पर्याप्त मात्रा में लोगों के लिए टीके उपलब्ध रहें, इसके लिए हवाई जहाज से टीके मंगाए जा रहे हैं.