logo-image

UP: लुलु मॉल में सुंदरकांड का पाठ रद्द, हिंदू समाज पार्टी के 2 कार्यकर्ता हिरासत में  

इस बीच अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी (Shishir Chaturvedi) को पुलिस ने नजरबंद कर दिया है जबकि पुलिस ने हिंदू समाज पार्टी के दो कार्यकर्ताओं को हिरासत में लेकर पुलिस लाइन भेज दिया है.  

Updated on: 15 Jul 2022, 11:00 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (UP) में कुछ लोगों द्वारा लखनऊ (Lucknow) में एक नए खुले लुलु मॉल (LULU Mall) के परिसर के अंदर कथित तौर पर नमाज अदा करने के बाद एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. लुलु मॉल (LULU Mall) नाम के इस परिसर में एक बार फिर उस समय विवाद खड़ा हो गया जब अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने मॉल में अपने सुंदरकांड पाठ (sunderkand path) करने का आह्वान किया था. हालांकि अब मॉल के अंदर सुंदर कांड को रद्द कर दिया है क्योंकि मॉल के प्रबंधन ने मॉल में हुई नमाज की घटना के लिए माफी मांगी है. इस बीच अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी (Shishir Chaturvedi) को पुलिस ने नजरबंद कर दिया है जबकि पुलिस ने हिंदू समाज पार्टी के दो कार्यकर्ताओं को हिरासत में लेकर पुलिस लाइन भेज दिया है.  

यह भी पढ़ें : कोर्ट ने जुबैर को जमानत देते हुए कहा- हिंदू धर्म सबसे सहिष्‍णु.... 

उद्घाटन के कुछ दिनों बाद ही लखनऊ का लुलु मॉल विवादों में आ गया है क्योंकि कुछ लोगों ने मॉल के अंदर नमाज अदा की थी. घटना के जवाब में अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने घोषणा की कि वह मॉल के अंदर एक सुंदरकांड पाठ आयोजित करेगी. हालांकि माफी के बाद हिंदू संगठन ने पूर्व नियोजित सुंदर पाठ से परहेज किया है. 12 जुलाई 2022 को लुलु मॉल के अंदर अज्ञात लोगों द्वारा नमाज अदा करने का वीडियो वायरल हुआ था.

अखिल भारतीय हिंदू महासभा के प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी ने कहा कि लुलु मॉल प्रबंधन ने नमाज विवाद के लिए माफी मांगी है और उनकी ओर से इस मामले में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया है. इसलिए 15 जुलाई को होने वाला सुंदरकांड पाठ कार्यक्रम स्थगित किया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने 15 जुलाई 2022 को शाम 6 बजे लुलु मॉल के अंदर सुंदरकांड का पाठ करने की योजना बनाई थी. अयोध्या में हिंदू महासभा को विभिन्न संतों का समर्थन मिला था. हिंदू महासभा के सैकड़ों सदस्यों से मॉल में ठीक उसी स्थान पर सुंदरकांड का पाठ करने की उम्मीद थी जहां नमाज अदा की गई थी जैसा कि वायरल वीडियो में देखा जा सकता है. इससे पहले 14 जुलाई 2022 को हिंदू संगठनों के कुछ सदस्यों ने मॉल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था. गौरतलब है कि योगी सरकार ने सार्वजनिक जगहों पर नमाज पढ़ने पर रोक लगा दी है.