logo-image

UP School Time Change: यूपी में गर्मी को लेकर बदला स्कूलों का समय, ये है नई टाइमिंग

UP School Time Change: भीषण गर्मी के चलते पूरा उत्तर भारत इस समय तप रहा है...यही वजह है कि हीटवेव की संभावना को देखते हुई यूपी में स्कूलों की टाइमिंग बदली गई है.

Updated on: 23 Apr 2024, 10:33 PM

New Delhi:

UP School Time Change: उत्तर भारत के राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. खासकर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में गर्मी से बुरा हाल है. आलम यह है कि सुबह सूरज निकले के साथ ही गर्मी अपना रंग दिखाना शुरू कर देती है और दोपहर होते-होते तपिश अपने चरम पर होती है. यह बढ़ते तापमान का ही असर है कि दोपहर के समय सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है. गर्मी में आए इस उछाल से सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को उठानी पड़ रही है. यही वजह है कि उत्तर प्रदेश में कक्षा एक से कक्षा आठ तक स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Metro में शख्स ने कर डाली गंदी हरकत, महिला ने शेयर की तस्वीर तो शर्म से झुक गई सबकी नजरें

भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जारी मौसम बुलेटिन के आधार पर बलिया जनपद के जिलाधाकीर रवींद्र कुमार ने कक्षा एक से कक्षा आठ तक सभी परिषदीय, सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव किया है. जनपद में अग्रिम आदेशों तक स्कूलों का समय सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक निर्धारित किया गया है. इसके साथ ही सभी स्कूलों को यह खास निर्देश दिए गए हैं कि ओआरएस पैकेट के साथ जरूरी दवाओं के उपलब्धता भी सुनिश्चित कराई जाए. बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि स्कूलों की तरफ से किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

यह खबर भी पढ़ें- पक्षी बन बेटी की शादी में आशीर्वाद देने पहुंचा मृत पिता! रस्में निभाई, खाना खाया और परिजनों से नहीं हुआ दूर

कल यानी सोमवार की बात करें तो दिनभर तेज धूप के बीच मैग्जीमम टेंपरेचर 37.6 डिग्री और मिनिमम टेंपरेचर 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दोनों ही टेंपरेचर को सामान्य बताया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली समेत उत्तर भारत में फरवरी की शुरुआत से ही तापमान में अप्रत्याशित वृद्धि देखने को मिल रही है. हालांकि बीच-बीच में बारिश की वजह से मौसम में थोड़ी बहुत नरमी जरूर देखने को मिली, लेकिन मौसम में उसका ज्यादा फर्क नहीं पड़ा.