logo-image

सावधानः यूपी के इस शहर में अब नहीं चलेंगे ऐसे वाहन, 40 हजार गाड़ियां होंगी बाहर

Vehicle Scrapping Policy: सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन डॉ. सियाराम वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में ऐसे एक लाख अस्सी हजार वाहन हैं जो एनजीटी की ओर से निर्धारित अवधि पूरी कर चुके हैं.

Updated on: 22 Oct 2023, 12:50 PM

New Delhi:

Vehicle Scrapping Policy: अगर आप भी वाहन स्वामी हैं और नोएडा में रहते हैं तो हम आपके लिए बड़ी खबर लेकर आए हैं. नोएडा में अब ऐसे वाहनों पर प्रशासन की चाबुक चलने वाला है, जो अपनी अवधि पूरी कर चुके हैं. ऐसे में वाहन स्वामियों को प्रशासन की तरफ से उठाए जाने वाले कदम से पहले ही अपडेट हो जाना चाहिए. प्रशासिनक सूत्रों के अनुसार जिले में निर्धारित अवधि पूरी कर चुके वाहनों के रजिस्ट्रेशन निलंबित किए जाएंगे. नोएडा में ऐसे 40 हजार वाहनों की पहचान की गई है. परिवहन विभाग ने इसके लिए वाहन स्वामियों को नोटिस भी जारी कर दिए हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Israel-Hamas War: भारत ने फिलिस्तीन को भेजी राहत सामग्री, वायु सेना का C-17 विमान रवाना

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन डॉ. सियाराम वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में ऐसे एक लाख अस्सी हजार वाहन हैं जो एनजीटी की ओर से निर्धारित अवधि पूरी कर चुके हैं. इन वाहनों में से एक लाख चालीस हजार वाहनों का रजिस्ट्रेशन निलंबित किया जा चुका है. डॉ. वर्मा ने बताया कि अगले कुछ दिनों में विभाग की तरफ से ऐसे 40 हजार वाहनों का रजिस्ट्रेशन निलंबित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि ऐसे वाहन स्वामियों के पास वाहनों की एनओसी लेकर दिल्ली-एनसीआर से बाहर रजिस्ट्रेशन कराने या स्क्रैप कराने का विकल्प है. सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ने कहा कि विभाग ने ऐसे 27 हजार वाहनों का रजिस्ट्रेन निरस्त किया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Pune Aircraft Crashed: पुणे में ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट क्रैश, देखें दिल दहलाने वाला वीडियो

डॉ. सियाराम ने बताया कि अब विभाग निर्धारित अवधि पूरा कर चुके वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा. इस क्रम में विभाग प्रदूषण नियंत्रण के लिए एक कार्य योजना बनाएगा. इसके साथ विभाग की तरह से कई टीमों गठन किया जाएगा. ये टीमें सड़कों पर उतर वाहन चेकिंग अभियान चलाएंगी. ऐसे में चेकिंग के दौरान नियमों का उलंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.