logo-image
लोकसभा चुनाव

Israel-Hamas War: भारत ने फिलिस्तीन को भेजी राहत सामग्री, वायु सेना का C-17 विमान रवाना

Israel-Hamas War: रविवार को गाजियाबाद स्थित हिंडन एयर बेस से फिलिस्तीन के लोगों के लिए लगभग 6.5 टन चिकित्सा सहायता और 32 टन आपदा राहत सामग्री लेकर IAF C-17 की उड़ान मिस्र में एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हुई

Updated on: 22 Oct 2023, 11:40 AM

New Delhi:

Israel-Hamas War: इजराइल और फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास के बीच जारी युद्ध में भारी तबाही देखने को मिल रही है. इजराइली सेना गाजा पट्टी स्थित हमास के ठिकानों को लगातार निशाना बना रही है. इसके साथ ही इजराइल के तरफ से गाजा पट्टी में बिजली, पानी और खाद्द सामग्री की सप्लाई पर रोक लगा दी गई है, जिसके बाद वहां खाने-पीने जैसे बेसिक चीजों का संकट खड़ा हो गया है. यही वजह है कि मानवीय आधार पर दुनियाभर के देश फिलिस्तीन को राहत सामग्री भेज रहे हैं. इस बीच भारत ने भी फिलिस्तीन के लोगों के लिए राहत सामग्री भेजी है. 

आज यानी रविवार को गाजियाबाद स्थित हिंडन एयर बेस से फिलिस्तीन के लोगों के लिए लगभग 6.5 टन चिकित्सा सहायता और 32 टन आपदा राहत सामग्री लेकर IAF C-17 की उड़ान मिस्र में एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हुई. सामग्री में आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं, सर्जिकल सामान, तंबू, स्लीपिंग बैग, तिरपाल, स्वच्छता सुविधाएं, जल शुद्धिकरण टैबलेट सहित अन्य आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं.

इजराइली बमबारी में हिजबुल्लाह का एक लड़ाका मारा गया

वहीं,  शिया सैन्य समूह ने कहा है कि लेबनान-इजराइल सीमा पर इजराइली बमबारी में हिजबुल्लाह का एक लड़ाका मारा गया और एक अन्य घायल हो गया. शनिवार शाम को जारी एक बयान में कहा गया कि हिजबुल्लाह ने अपने लड़ाके के प्रति शोक व्यक्त किया.  समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह ने यह भी घोषणा की कि उसके लड़ाकों ने उत्तरी इज़राइल में डोवेव के आसपास एक इजराइली हमर वाहन पर निर्देशित मिसाइलें दागीं, इससे उसके चालक दल के सदस्य मारे गए और घायल हो गए.

इजराइली सेना ने दक्षिणी शहरों के बाहरी इलाकों पर बमबारी की

लेबनानी आंतरिक सुरक्षा बलों के सूत्रों ने समाचार एजेंसी को बताया कि इजराइली सेना ने दक्षिणी शहरों के बाहरी इलाकों पर बमबारी की, इससे 15 घरों को गंभीर नुकसान हुआ और वन क्षेत्रों व अंगूर के बागों में आग लग गई. इस बीच, लेबनानी सैन्य सूत्रों ने कहा कि एक इजराइली ड्रोन ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के हुला शहर के केंद्र में एक कार पर मिसाइल दागी, इससे उसके चालक की मौत हो गई और एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया. सूत्रों ने बताया कि हिजबुल्लाह ने जवाबी कार्रवाई में कब्जे वाले शेबा फार्म्स और कफरचौबा हिल्स में चार इजराइली साइटों को निर्देशित मिसाइलों से निशाना बनाया और तीन अन्य क्षेत्रों पर रॉकेट व तोपखाने के गोले से बमबारी की.