logo-image

हाईटेक हो रही यूपी पुलिस, दंगाईयों की पहचान के लिए खरीदे जा रहे ड्रोन

उत्तर प्रदेश पुलिस को हाईटेक बनाया जा रहा है. यूपी सरकार पुलिस विभाग को हाईटेक बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही. अब यूपी पुलिस के लिए सरकार ने ड्रोन्स खरीदने का फैसला किया है. ये ड्रोन संवेदनशील जगहों पर तैनात होंगे और इनकी फीड...

Updated on: 27 Aug 2022, 10:31 AM

highlights

  • यूपी पुलिस हो रही हाईटेक
  • 25 ड्रोन कैमरे खरीद रही यूपी पुलिस
  • दंगाईयों, उपद्रहियों की पहचान होगी आसान

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश पुलिस को हाईटेक बनाया जा रहा है. यूपी सरकार पुलिस विभाग को हाईटेक बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही. अब यूपी पुलिस के लिए सरकार ने ड्रोन्स खरीदने का फैसला किया है. ये ड्रोन संवेदनशील जगहों पर तैनात होंगे और इनकी फीड स्थानीय पुलिस थाने, जिला कप्तान और पुलिस हेडक्वॉर्टर से जुड़े रहेंगे. ताकि चहुंओर निगरानी हो सके और त्वरित फैसले लेते हुए किसी भी परिस्थिति से निपटा जा सके. यूपी पुलिस ऐसे स्पेशल 25 ड्रोन खरीद रही है.

ड्रोन उड़ाने के ल‍िए मिलेगा व‍िशेष प्रश‍िक्षण

अत्याधुनिक उपकरणों से लगातार लैस हो रही यूपी पुलिस अब दंगाइयों की पहचान के लिए दंगा निरोधी ड्रोन (Anti Riot Drone) का उपयोग करेगी. इस विशेष ड्रोन की मदद से पुलिस कहीं उपद्रव होने की दशा में खास रंग की फुहार छोड़ेगी, जो किसी व्यक्ति की त्वचा पर 48 घंटों तक रहेगा. ड्रोन रंग की फुहार छोड़ने के साथ ही उपद्रवियों की तस्वीरें भी खींचेगा. पुलिस के लिए तब रंग व तस्वीरों की मदद से उपद्रव करने वालों की पहचान कर उन्हें दबोचना आसान होगा. अभी पुलिस कहीं उपद्रव होने की दशा में आरोपितों की पहचान के लिए वीडियो-फोटो का सहारा लेती है.

दंगा निरोधी एक ड्रोन की कीमत 15 लाख रुपये

डीजीपी मुख्यालय में प्रस्तुतिकरण के बाद दंगा निरोधी ड्रोन को खरीदने का फैसला किया गया. बताया गया कि शुरूआत में 25 दंगा निरोधी ड्रोन खरीदे जाने का निर्णय हुआ है. एक ड्रोन की कीमत लगभग 15 लाख रुपये है. इस ड्रोन का उपयोग किये जाने से कहीं भी उपद्रव होने की दशा में दोषियों की पहचान कर उन्हें दबोचना आसान होगा. ड्रोन (Drone)को उड़ाने के लिए उपनिरीक्षक व मुख्य आरक्षी स्तर के पुलिसकर्मियों को 15 से 20 दिनों का विशेष प्रशिक्षण भी दिलाया जायेगा. 

ये भी पढ़ें: माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के MLA बेटे अब्बास अंसारी की संपत्ति की होगी कुर्की

बाडी वार्न कैमरे भी खरीदेगी यूपी पुल‍िस

बताया गया कि शुरुआत में लखनऊ, कानपुर, अलीगढ़, बरेली, मेरठ, सहारनपुर, बिजनौर, वाराणसी, जौनपुर, शाहजहांपुर समेत 25 संवेदनशील जिलों में दंगा निरोधी ड्रोन दिये जायेंगे. एक अधिकारी के अनुसार इस ड्रोन में प्रयोग किये जाने वाले रंग को आसानी से धोया नहीं जा सकेगा. इसके अलावा पुलिस बड़ी संख्या में बाडी वार्न कैमरों की भी खरीद करने जा रही है. जिन्हें यातायात पुलिस के साथ ही थानों की पुलिस को भी दिया जायेगा.