logo-image

महिला को शादी का अधिकार लेकिन धोखे से बचाना भी जरूरीः स्वाती सिंह

योगी सरकार लव जेहाद कानून इसलिए लेकर आई कि अगर किसी लड़की को धोखा देकर शादी की जाती है तो महिला को भी न्याय मिलना चाहिए. महिला के साथ समस्या हर क्षेत्र में आती है.

Updated on: 07 Mar 2021, 07:56 AM

लखनऊ:

सभी लड़कियों को अपनी मर्जी से शादी करने का अधिकार है लेकिन कोई अपनी पहचान छुपाकर किसी महिला धोखा देता है तो उनके अधिकारों के लिए भी कानून होना चाहिए. योगी सरकार लव जेहाद कानून इसलिए लेकर आई कि अगर किसी लड़की को धोखा देकर शादी की जाती है तो महिला को भी न्याय मिलना चाहिए. महिला के साथ समस्या हर क्षेत्र में आती है. महिला को भी खुलकर आवाज उठानी होगी तभी उसे उसका हक मिलेगा. ये कहना है कि योगी सरकार में महिला और बाल विकास मंत्री स्वाती सिंह का. वह शनिवार को योगी सरकार के चार साल पूरा होने पर आयोजित न्यूज नेशन के कांक्लेव में शामिल होने पहुंची थीं.  

यह भी पढ़ेंः 'यूपी के मदरसों के छात्रों के हाथ में कुरान-कंप्यूटर हो, सबके साथ वे भी बढ़ें'

कार्यक्रम में स्वाती सिंह ने कहा कि समाज को मानसिक सेनेटाइजेशन की जरूरत है. कई बार महिला सुरक्षा को लेकर ऐसी घटना हो जाती हैं जो सरकार पर सवाल उठाती हैं. अगर अधिकारी मानवीय अनियमितता दिखाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाती है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा प्रदेश है. 24 करोड़ लोग प्रदेश में रहते हैं. प्रदेश में कुपोषित बच्चों की संख्या तेजी से कम हो रही है. प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि कोई भी बच्चा कुपोषित ना रहे. उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास जब कोई मुद्दा नहीं होता तो वह हर अच्छी चीज में सवाल उठाने लगता है.  

यह भी पढ़ेंः बिजली चोरी रुके तो सभी को जल्द मिलेगी 24 घंटे बिजली - श्रीकांत शर्मा

महिला शक्ति केंद्र हर जिले में काम कर रहा
स्वाती सिंह ने कहा कि महिला शक्ति केंद्र और वन स्टॉप सेंटर हर जनपद में चलाया जा रहा है. मिशन शक्ति जागरुकता का अभियान है. इसमें 23 विभागों को शामिल किया गया हैं.  बेटी बचाओ बेटी पढाओ के लिए सरकार काम रही है. बच्चों को लगातार स्कूल से जोड़ा जा रहा है. ऐसी कोशिश की जा रही है कि किसी भी बच्ची को परेशानी ना हो. उन्होंने कहा कि यह योगी सरकार की कार्यशैली ही है कि हम चार साल बाद अपने काम का हिसाब दे रहे हैं.