logo-image

UP: एक साथ 25 स्कूलों में नौकरी, 13 महीनों में कमाए एक करोड़ रुपये

उत्तर प्रदेश के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की एक टीचर ने एक साथ 25 स्कूलों में कथित तौर पर नौकरी की. इस दौरान उसने 13 महीने में एक करोड़ रुपये से भी अधिक की सैलरी ले ली. मामले का खुलासा होने पर जांच शुरू हो गई है.

Updated on: 05 Jun 2020, 10:46 AM

मैनपुरी:

उत्तर प्रदेश के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (KGBV) में विज्ञान पढ़ाने वाली एक टीचर ने एक ही साथ 25 स्कूलों में कथित तौर पर नौकरी की. इस दौरान उसने 13 महीने में एख करोड़ से अधिक की सैलरी भी ले ली. जब टीचर्स का डाटाबेस तैयार किया जा रहा था तो इस बात का खुलासा हुआ. इस बात की भी जांच की जा रही है कि यूपी के प्राइमरी स्कूलों में टीचर्स के अटेंडेंस की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जा रही थी तो इसके बावजूद यह टीचर ऐसा करने में कैसे सफल रही.

यह भी पढ़ेंः UP: प्रतापगढ़ में स्कार्पियो और ट्रक में जबरदस्त टक्कर, एक ही परिवार के 9 लोगों की मौत

एक साथ 25 स्कूलों से ली सैलरी
जानकारी के मुताबिक मैनपुरी की रहने वाली अनामिका शुक्ला ने जिन स्कूलों में अपना काम दिखाया है उनके रिकॉर्ड के मुताबिक वह इन स्कूलों में पिछले एक साल से काम कर रही है. इस मामले में स्कूली शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद का कहना है कि शिक्षिका की शिकायत मिलने के बाद इस मामले की जांच शुरू कर दी गई है. उन्होंने कहा कि जब सभी टीचर्स को प्रेरणा पोर्टल पर ऑनलाइन अपनी अटेंडेंस दर्ज करनी है तो फिर कैसे एक टीचर कई जगहों पर उपस्थिति दर्ज करा सकती है.  

यह भी पढ़ेंः लड़कियों की शादी को लेकर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, बनाया टास्‍कफोर्स

मार्च में हुई थी शिकायत
अनामिका शुक्ला के खिलाफ मार्च में शिकायत मिली थी. इस मामले में जांच के आदेश दे दिए गए थे. तब लॉकडाउन के कारण रिकॉर्ड नहीं मिल सके. इसके बाद 26 मई को रिमाइंडर भेजा गया. अनामिका की प्रयागराज, अंबेडकरनगर, अलीगढ़, सहारनपुर, बागपत जैसे जिलों के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय पोस्टिंग पाई गई है. दरअसल इन स्कूलों में टीचर्स की नियुक्ति कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर होती है और हर महीने 30 हजार रुपये की तनख्वाह रहती है.