logo-image

UP Free Cylinder: दिवाली पर यूपी की इन महिलाओं को लगेगा झटका, नहीं मिलेगा मुफ्त सिलेंडर, जानें क्यों

PM Ujjwala Yojna: उत्तर प्रदेश में दिवाली पर मिलने वाले मुफ्त सिलेंडर से लाखों महिलाएं वंचित रह जाएंगी. इसकी वजह उज्जवला योजना में उनका आधार का सत्यापन न होना बताया जा रहा है. हालांकि जिन महिलाओं के आधार सत्यापन हो जाएगा उन्हें मुफ्त सिलेंडर मिल जाएगा.

Updated on: 02 Nov 2023, 01:40 PM

highlights

  • यूपी में दिवाली पर मिलेगा मुफ्त सिलेंडर
  • लाभ से वंचित रह जाएंगी लाखों महिलाएं
  • आधार का सत्यापन करना होगा जरूरी

New Delhi:

PM Ujjwala Yojna: दिवाली के मौके पर यूपी सरकार पौने दो करोड़ लोगों को मुफ्त में गैस सिलेंडर देने जा रही है. लेकिन राज्य में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ ले रही महिलाओं इसका लाभ न मिलने की संभावना है. बताया जा रहा है कि इनमें से दो तिहाई लाभार्थी महिलाएं दीपावली पर फ्री एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) पाने की राज्य सरकार की योजना से वंचित रह सकती हैं. दरअसल, उज्जवला योजना के लाखों लाभार्थियों का आधार अभी तक प्रमाणित नहीं हुआ. जिसके चलते उन्हें मुफ्त सिलेंडर योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.

ये भी पढ़ें: Dunki Teaser Out: 5 लोगों का एक सपना, विदेश है जाना, ऐसी है डंकी की कहानी...देखें टीजर

54 लाख महिलाओं का आधार सत्यापित

बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की करीब दो तिहाई लाभार्थी महिलाएं दीपावली पर मुफ्त सिलेंडर मिलने से वंचित रह सकती है. खाद्य एवं रसद विभाग के आंकड़ों के मुताबिक उज्ज्वला योजना के करीब 54.04 लाख लाभार्थियों का ही आधार सत्यापित है. जबकि निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर का लाभ सूबे की 1.75 करोड़ गरीब महिलाओं को दिया जाना है.

मुफ्त सिलेंडर के लिए कराना होगा आधार वेरिफाइड

खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू का कहना है कि सिर्फ आधार प्रमाणित लाभार्थियों को ही इस योजना का लाभ मिल पाएगा. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे आधार वेरिफिकेशन का कार्य पूरा होगा. मुफ्त एलपीजी सिलेंडर का लाभ भी लाभार्थियों को मिल जाएगा. वहीं इंडियन आयल कंपनी के उप महाप्रबंधक रमेश कुमार के मुताबिक आधार वेरिफिकेशन का काम जारी है. हालांकि, उन्होंने यह साफ नहीं किया कि दिवाली से पहले कितने लाभार्थियों का आधार वेरिफाइड हो जाएगा और कितनों को मुफ्त में सिलेंडर मिल पाएगा.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: शरणार्थी शिविर पर इजरायल के हमले में 195 की मौत, यूएन ने कहा- ये है युद्ध अपराध!

योगी सरकार ने किया है साल में दो मुफ्त सिलेंडर का ऐलान

बता दें कि योगी सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर देने की घोषणा की है. सरकार ने ऐलान किया है कि वह साल में दो बार अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च के बीच दो एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देगी. खाद्य एवं रसद विभाग की इस योजना को कैबिनेट ने मंगलवार (31 अक्टूबर) को स्वीकृति प्रदान कर दी. बता दें कि इस योजना के तहत लाभार्थी को पहले खुद एलपीजी सिलेंडर रिफिल कराना होगा. उसके पांच दिन बाद उनके आधार प्रमाणित बैंक खाते में तेल कंपनियों सिलेंडर की रकम को वापस कर देंगी.