News Nation Logo

कोरोना से हुई मौत के बाद सभी बॉडी की निःशुल्क अंत्येष्टि कराएगी योगी सरकार

महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) से हर तरफ त्राहिमाम मचा हुआ है. उत्तर प्रदेश में भी कोरोना से हालात बदत्तर होते जा रहे हैं. वहीं इस कोरोना काल में पीड़ित परिवारों के साथ संवेदनहीनता की खबरें भी सामने आ रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 08 May 2021, 12:19:06 PM
UP CM Yogi Adityanath

UP CM Yogi Adityanath (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) से हर तरफ त्राहिमाम मचा हुआ है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी कोरोना से हालात बदत्तर होते जा रहे हैं. वहीं इस कोरोना काल में पीड़ित परिवारों के साथ संवेदनहीनता की खबरें भी सामने आ रही है. इसके देखते हुए प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश सरकार (UP Government) कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के बाद अब सभी पार्थिव शरीर की अत्योष्टि नि:शुल्क कराएगी.  इसका शासनादेश भी जारी कर दिया गया है. सीएम योगी ने समीक्षा बैठक के दौरान कई जिलों में कोरोना वायरस से संक्रमण के कारण किसी की भी मृत्यु के बाद उसके पार्थिव शरीर की अत्येष्टि से लिए बड़ी रकम वसूले जाने के प्रकरण पर टीम-9 का ध्यान आकृष्ट कराते हुए इस संवेदनहीनता पर रोक लगाने का निर्देश दिया था. 

और पढ़ें: बड़े शहरों पर फोकस, गांवों को भूले... हाई कोर्ट की यूपी सरकार को फटकार

उन्होंने सभी नगर निगम व नगर निकाय को पत्र जारी करके निर्देश दिया है कि कोविड-19 के संक्रमण के कारण किसी की भी मृत्यु की दशा में नगरीय निकाय की सीमा के अंतर्गत सभी पार्थिव शरीर की नि:शुल्क अंतिम संस्कार कराने की व्यवस्था करें. इसके साथ ही इस प्रक्रिया में कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन करना अनिवार्य है.

इससे पहले सीएम योगी ने निर्देश दिए थे कि सभी नगरीय अथवा ग्रामीण अंत्येष्टि स्थलों पर कोविड मरीजों का अंतिम संस्कार उनकी धार्मिक मान्यता के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कराया जाए. इसके लिए मृतक के परिजनों से किसी प्रकार का शुल्क न लिया जाए. विभिन्न जिलों में श्मशान घाट पर अवैध वसूली की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा है कि शव की अंत्येष्टि के लिए अवैध वसूली अमानवीय है. ऐसी घटनाएं हुईं तो संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी. मृतक के शरीर को अंत्येष्टि स्थल तक लाने के लिए प्रशासन वाहन उपलब्ध कराए. इसके लिए सभी जिलों में वाहन का प्रबंधन होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की चेन तोड़ने में बड़ा माध्यम बन रही निगरानी समितियां'

गौरतलब है कि यूपी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 28,076 नए संक्रमित मरीज मिले हैं. साथ ही 372 संक्रमित मरीजों की मौत हो गई. उत्तर प्रदेश में अब तक कुल चार करोड़ 25 लाख 649 टेस्ट हो चुके हैं. बीते 24 घंटे में 2,41, 403 टेस्ट हुए हैं. स्वास्थ्य विभाग के आकंड़ों के अनुसार प्रदेश में लखनऊ में 25, कानपुर में 31 और हापुड़ में 30 मरीजों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में 33,117 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं. प्रदेश में इस समय 2,54,118 कुल एक्टिव केस हैं.

पिछले 24 घंटे में 33,117 संक्रमित मरीज ठीक होकर अस्पताल से घर पहुंच गए. हालांकि कोरोना से मरने वालों की संख्या में कमी नहीं हो रही है. शुक्रवार को भी 372 मरीजों की मौत हो गई. इससे पहले गुरुवार व बुधवार को क्रमश: 357 व 353 लोगों की जान यह वायरस ले चुका है.

First Published : 08 May 2021, 11:59:29 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.