News Nation Logo
मलेशिया में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि अमेरिका में ओमीक्रॉन से संक्रमण के मामले बढ़कर 8 हुए केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: CCTV के मामले में दिल्ली दुनिया में नंबर 1 केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में 1.40 कैमरे और लगाए जाएंगे थोड़ी देर में ओमीक्रॉन पर जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों का गांधी प्रतिमा के पास विरोध-प्रदर्शन यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सुबह सुबह बड़ा हादसा, मप्र पुलिस के दो जवानों समेत चार की मौत जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित

अब इस नाम से पुकारा जाएगा UP का यह जिला, CM योगी ने दिए संकेत

सीएम योगी ने कहा कि आजमगढ़ ने भले ही दो-दो पूर्व मुख्यमंत्री दिए हो, लोकसभा में सांसद चुनकर के भेजे हों, लेकिन उनके कारण आजमगढ़ की पहचान धूमिल ही हुई है, पहचान का संकट दुनिया के सामने उन्होंने ही खड़ा किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 13 Nov 2021, 04:58:43 PM
CM Yogi

CM Yogi Adityanath (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में जिलों और शहरों के नाम बदलने का सिलसिला अभी जारी है. इस कड़ी में यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य के एक और जिले का नाम बदलने की तैयारी में जुटी है. आज यानी शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बात के संकेत दिए. दरअसल, आजमगढ़ में एक जनसभा को संबोधित कर रहे सीएम योगी ने जिले का नाम बदलकर आर्यनगढ़ करने के संकेत दिए. सीएम योगी ने कहा कि आजमगढ़ का यह विश्वविद्यालय सचमुच में आजमगढ़ को आर्यनगढ़ बना ही देगा, इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए. आपको बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज़मगढ़ में बनने वाले विश्वविद्यालय का नाम महाराजा सुहेलदेव के नाम से करने की घोषणा की.

यह भी पढ़ें :  वायु प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर में राहत के आसार कम, AQI 382 अंक तक पहुंचा 

सीएम योगी ने कहा कि आजमगढ़ ने भले ही दो-दो पूर्व मुख्यमंत्री दिए हो, लोकसभा में सांसद चुनकर के भेजे हों, लेकिन उनके कारण आजमगढ़ की पहचान धूमिल ही हुई है, पहचान का संकट दुनिया के सामने उन्होंने ही खड़ा किया है. ये वही आजमगढ़ है, 2017 और 2014 के पहले यहां का नौजवान जब देश के अंदर कहीं जाता था तो होटल में कमरा नहीं मिलता था, धर्मशाला में कमरा नहीं मिलता था, पहचान का एक संकट खड़ा हो गया था.उन्होंने कहा कि मुझे याद है जब सरकार का गठन होने जा रहा था तो माननीय अमित शाह जी ने कहा था कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को ऐसे बनाएं कि जिससे कि वो आजमगढ़ के और पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास की बैकबोन बन जाएं.

यह भी पढ़ें : नोएडा एयरपोर्ट की एसपीजी ने संभाली कमान, PM मोदी 25 नवंबर को करेंगे शिलान्यास

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आपके विकास की धुरी बन रहा है. आजमगढ़ का यह विश्वविद्यालय सचमुच में आजमगढ़ को आर्यनगढ़ बना ही देगा, इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिएः हमें जानना चाहिए कि ये पहचान का संकट खड़ा करने वाले कौन लोग थे, ये वही लोग थे जो जाति के नाम पर बांटने वाले थे, लेकिन अपने परिवार के लिए भरने वाले थे. आजमगढ़ हम लोगों के कार्यक्षेत्र का हिस्सा रहा है, आप याद कीजिए 2007 में यही आजमगढ़ में मुझ पर हमला हुआ था. सीएम योगी ने कहा कहा कि उस समय जुबली नेशनल कॉलेज में अजीत राय की इसलिए हत्या हो जाती थी क्योंकि वह ABVP का कार्यकर्ता था और उसने कहा था कि वंदे मातरम का गायन गणतंत्र दिवस पर होना चाहिए. कॉलेज में ही प्रिसिंपल कार्यालय के पास ही उसकी हत्या हुई थी और एक महीने तक FIR तक दर्ज नहीं हुई थी.

First Published : 13 Nov 2021, 04:39:45 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो