logo-image

CM योगी ने जनसंख्या असंतुलन पर जताई चिंता, आबादी को लेकर कही ये बात

UP को देश में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य बताते हुए आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा, आशा बहनें, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम प्रधान, शिक्षक और अन्य लोग स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम कर सकते हैं.

Updated on: 11 Jul 2022, 06:19 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा, "एक पैमाने पर जनसंख्या (Population) समाज की उपलब्धि है, लेकिन यह उपलब्धि तभी रहेगी जब समाज स्वस्थ और रोगमुक्त रहेगा. "उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 जुलाई को कहा कि जनसंख्या नियंत्रण (Population Control) कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आगे बढ़ना चाहिए, लेकिन साथ ही "जनसंख्या असंतुलन" की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. 'जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़े' की शुरुआत के अवसर पर आयोजित एक समारोह में उन्होंने कहा, "जब हम परिवार नियोजन/जनसंख्या स्थिरीकरण के बारे में बात करते हैं, तो हमें यह ध्यान रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आगे बढ़ना चाहिए, लेकिन साथ ही साथ जनसंख्या असंतुलन की स्थिति नहीं होने दी जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें : गुजरात के कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात, PM मोदी ने दिया गुजरात के CM को मदद का आश्वासन

उन्होंने कहा कि पिछले पांच दशकों से जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रति जागरूकता संबंधी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि एक पैमाने पर जनसंख्या समाज की उपलब्धि है, लेकिन यह उपलब्धि तभी रहेगी जब समाज स्वस्थ और रोगमुक्त रहेगा. मुख्यमंत्री कार्यालय ने हिंदी में ट्वीट किया, "अगर हमारे पास कुशल जनशक्ति है, तो यह समाज के लिए एक उपलब्धि है, लेकिन जहां बीमारियां हैं, संसाधनों की कमी और अव्यवस्था है, वहां जनसंख्या विस्फोट अपने आप में एक चुनौती बन जाता है. उत्तर प्रदेश को देश में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य बताते हुए आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा, "आशा बहनें, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम प्रधान, शिक्षक और अन्य लोग स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम कर सकते हैं. इस दिशा में सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और स्वास्थ्य राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह भी मौजूद थे.