logo-image

गुजरात के कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात, PM मोदी ने दिया गुजरात के CM को मदद का आश्वासन

बाढ़ से अब तक करीब 61 लोगों की जान जा चुकी है. लोगों को बचाने के लिए एनडीआरएफ (NDRF) की टीमें काम कर रही हैं. 2000 से अधिक लोगों को विभिन्न क्षेत्रों से निकाला गया है.

Updated on: 11 Jul 2022, 04:41 PM

अहमदाबाद:

PM नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार 11 जुलाई को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र रजनीकांत पटेल (bhupendra rajnikant patel) से बात कर राज्य में बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने गुजरात में बाढ़ से प्रभावित लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए केंद्र की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है. गुजरात में कई गांवों का संपर्क टूट गया है, जिससे अधिकारियों को लोगों को बचाने के लिए हेलीकॉप्टर तैनात करने पड़े हैं. बाढ़ से अब तक करीब 61 लोगों की जान जा चुकी है. लोगों को बचाने के लिए एनडीआरएफ (NDRF) की टीमें काम कर रही हैं. 2000 से अधिक लोगों को विभिन्न क्षेत्रों से निकाला गया है. बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के प्रयास जारी हैं.

ये भी पढ़ें : नए संसद भवन की छत पर 6.5 मीटर ऊंचा अशोक स्तंभ, पीएम मोदी ने किया अनावरण

मौसम विभाग ने कहा कि गुजरात के हालात अचानक आई बाढ़ (Flood) से खराब हो गई है. राज्य में महज चार घंटे में 18 इंच बारिश हुई. लोग अब आवश्यक वस्तुओं की भी खरीद के लिए संघर्ष कर रहे हैं. राजधानी अहमदाबाद (Ahmedabad) में रविवार को केवल तीन घंटे में 115 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई, जो जुलाई में एक दिन में पिछले 5 वर्षों में सबसे अधिक रिकॉर्ड है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई है. रविवार को पूरी रात हुई भारी बारिश के बीच कुछ इलाकों में इमारतों के भूतल पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं, जिससे लोग छत पर खड़े होने को मजबूर हैं.

भारी बारिश के कारण राज्य के राजमार्गों और पंचायत सड़कों सहित 388 सड़कें बंद हो गईं. इन्हें यातायात के लिए खोलने का प्रयास किया जा रहा है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 13 टीमों और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) की 16 टीमों को बचाव अभियान चलाने के लिए तैनात किया गया है, इसमें कहा गया है कि 13 बांधों को 'हाई अलर्ट' और 8 को 'अलर्ट' पर रखा गया है क्योंकि भारी बारिश के कारण उनका जल स्तर बढ़ गया है. IMD ने दक्षिण गुजरात में अगले पांच दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा और राज्य के मध्य भागों और सौराष्ट्र में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

राजस्व अधिकारी माधवी मिस्त्री ने कहा कि वलसाड जिले में औरंगा नदी में बाढ़ के कारण फंसे गांव के करीब 10 लोगों को बचाने के लिए एक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया. उन्होंने कहा कि वलसाड के विभिन्न वर्षा प्रभावित इलाकों से करीब 1,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया और 15 लोगों को बचा लिया गया, जिनमें से पांच शहरी इलाके से थे. पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि चंदोद और एकता नगर खंड के बीच पटरियों के बह जाने से चार यात्री ट्रेनों और एक एक्सप्रेस ट्रेन की आवाजाही प्रभावित हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दक्षिण गुजरात के डांग, नवसारी और वलसाड जिलों में अगले पांच दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण और मध्य गुजरात और सौराष्ट्र के कई अन्य जिलों में भी इस अवधि के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.