logo-image

UP Air Pollution: वायु प्रदूषण पर सख्त हुई यूपी सरकार, इस काम पर लगाई गई रोक

दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ में भी वायु की गुणवत्ता गंभीर स्थिति में पहुंच गई हैं. यहां की हवा में सूक्ष्म, धूल और कार्बन के कणों की मौजूदगी तेजी से बढ़ रही है. वहीं वाहनों के धुंए के साथ ये और तेजी से बढ़ रहा है.

Updated on: 04 Nov 2023, 02:55 PM

New Delhi:

UP Air Pollution: यूपी में प्रदूषण को लेकर योगी सरकार सख्त हो गई है और उसे कम करने के उपाय कर रही है. प्रदूषण को रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्स निर्देश जारी किए हैं. बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में इनदिनों प्रदूषण का लेवर गंभीर स्थिति में पहुंच गया है. जिसके चलते सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी के एनसीआर वाले इलाकों के लिए ये फैसला लिया गया है कि 500 वर्ग मीटर के भूखंडों पर बिना पंजीकरण निर्माण कार्य नहीं किया जाएगा. यही नहीं योगी सरकार ने ऐसे निर्माण कार्य के लिए डस्ट एप पर पंजीकरण करना अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने निर्देश जारी किए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार हालात पर नजर रखे हुए हैं.

ये भी पढ़ें: World Cup 2023 से बाहर होने के बाद छलका हार्दिक पांड्या का दर्द, कहा- समझ पाना मुश्किल है...

नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ की हवा हो रही खराब

दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ में भी वायु की गुणवत्ता गंभीर स्थिति में पहुंच गई हैं. यहां की हवा में सूक्ष्म, धूल और कार्बन के कणों की मौजूदगी तेजी से बढ़ रही है. वहीं वाहनों के धुंए के साथ ये और तेजी से बढ़ रहा है. जिसके चलते आंखों में जलन होना शुरू हो गई है. एनसीआर के सभी इलाकों में प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा हो गया है और चारों ओर धुंध की चादर छाई हुई है. जो हवाओं के खराब होने का इशारा है. कई शहरों की हवा काफी जहरीली हो गई है. नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ में एक्यूआई 450 के पार चला गया है.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: कौन है आकांक्षा ठाकुर और PM मोदी ने क्यों लिखी उसको चिट्ठी? पढ़ें पूरा पत्र

अभी और बिगड़ेगी हवा

बता दें कि दिवाली के आसपास हवा की गुणवत्ता और खराब होगी. 10 नवंबर से शुरू होने वाले दीपोत्सव के बाद दिल्ली-एनसीआर की हवा एक बार फिर से जहरीली होगी. आतिशबाजी और पटाखे जलाने से 11 नवंबर को हवा की गुणवत्ता में गिरावट आएगी. पटाखों के चलने निकलने वाला धुंआं कई दिनों तक आसमान में छाया रहेगा. वहीं अगर तेज हवाएं नहीं चलीं तो कई दिनों तक आसमान में धुंध छाई रहेगी.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: गैस चैंबर बना दिल्ली-NCR! जानें कैसे पता करे हवा में कितना जहर?

पिछले साल दिवाली पर खराब हुई थी हवा

बता दें कि पिछले साल 22 अक्तूबर को दिवाली थी. इस दौरान रात में जमकर आतिशबाजी हुई जिससे हवा की क्वालिटी बेहद खराब हो गई. उसके बाद करीब 10 दिनों तक प्रदूषण का स्तर कम नहीं हुआ. हालांकि उससे पहले के साल में दिवाली के आसपार थोड़ी सी राहत रही है. लेकिन उससे पहले के वर्षों में प्रदूषण का स्तर काफी रहा था. यानी दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के मौके पर हवा की क्वालिटी में तेजी से गिरावट आती है और प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है. दिवाली से 10-15 दिन पहले ही एनसीआर की खराब खराब होना शुरू हो जाती है.