logo-image

UP Budget 2021: छोटे उद्योगपतियों और किसानों की बजट से ये हैं उम्मीदें, पढ़ें पूरी खबर

UP Budget 2021: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पहली बार पेपर लेस बजट पेश करने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजट को इस बार पुस्तिका नहीं बल्कि टेबलेट के सहारे पेश किया जाएगा.

Updated on: 20 Feb 2021, 03:54 PM

highlights

  • आगामी 22 फरवरी 2021 को उत्तर प्रदेश का बजट होगा. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना सदन में इस बजट को पेश करेंगे
  • छोटे उद्योगों से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होते हैं ऐसे में हमें टैक्स में छूट दिए जाने की मांग

लखनऊ:

UP Budget 2021: आगामी 22 फरवरी 2021 को उत्तर प्रदेश का बजट होगा. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना सदन में इस बजट को पेश करेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजट का आकार साढ़े 5 लाख से अधिक होने का अनुमान है. बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पहली बार पेपर लेस बजट पेश करने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजट को इस बार पुस्तिका नहीं बल्कि टेबलेट के सहारे पेश किया जाएगा. साथ ही विधायकों को आईपैड की ट्रेनिंग दी गई है. इन सबके बीच उत्तर प्रदेश के बजट से छोटे उद्योगपतियों ने काफी उम्मीदें लगाई हैं. कारोबारियों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के बाद अर्थव्यवस्था को दोबारा से पटरी पर लाने के लिए एमएसएमई सेक्टर (MSME Sector) को सस्ता कर देना चाहिए और लेबर से जुड़े कानूनों में भी परिवर्तन करने की जरूरत है ताकि लागत में कमी आए. 

यह भी पढ़ें: मुलायम सिंह की बहू ने राम मंदिर के लिए दिए 11 लाख रुपये, कही ये बड़ी बात

नोएडा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में कस्टम के ऑफिस के साथ ड्राई पोर्ट की स्थापना की मांग
कारोबारियों का कहना है कि इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाना चाहिए जिससे कच्चे माल की ढुलाई और बाजार तक पहुंच आसानी से हो जाए. साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश खासतौर पर नोएडा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में कस्टम के ऑफिस के साथ ड्राई पोर्ट की स्थापना होनी चाहिए. छोटे उद्योगों से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होते हैं ऐसे में हमें टैक्स में छूट मिलनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: जानिए ऋषि गंगा प्रोजेक्ट कभी पूरा क्यों नहीं हो पाया, क्या है रहस्य

सोमवार को आने वाले बजट से पश्चिम उत्तर प्रदेश के किसानों की मांग
किसानों ने मांग की है कि पड़ोसी राज्य हरियाणा और पंजाब की तर्ज पर मंडी से एमएसपी में खरीद होनी चाहिए. गन्ने का समर्थन मूल्य हरियाणा के समांतर होना चाहिए. साथ ही सिंचाई के लिए डीजल पर सब्सिडी और बिजली की रियायती दरों की मांग है और छोटे किसानों का कर्ज माफ होना चाहिए. बता दें कि विधायकों को 3 दिनों तक आईपैड से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी और 12 फरवरी, 13 फरवरी और 14 फरवरी को ट्रेनिंग सेशन होगा. तिलक हाल और नवीन भवन में यह ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया जाएगा. गौरतलब है कि इस बार के बजट में योगी सरकार युवाओं के साथ-साथ किसानों के ऊपर खास ध्यान रख सकती है. आम लोग उत्तर प्रदेश का बजट http://budget.up.nic.in/ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं.