News Nation Logo

UP Assembly Election : दूसरे चरण में BJP और SP के कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर 

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 13 Feb 2022, 11:28:02 PM
azam khan

आजम खान (Photo Credit: News Nation)

लखनऊ:  

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 58 सीटों पर पहले चरण के तहत 10 फरवरी को विधानसभा चुनाव  हो चुका है. वहीं, सोमवार (14 फरवरी) को सबकी निगाहें दूसरे चरण की 55 सीटों पर टिकी हुई हैं. इस दौरान अमरोहा, बरेली, बिजनौर, बदायूं, मुरादाबाद, रामपुर, सहारनपुर, संभल और शाहजहांपुर में मतदान होना है. यही नहीं, पहले चरण में अपनी अपनी जीत का दावा करने वाले सभी दलों ने दूसरे चरण के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाया है. वहीं, इस चरण में भाजपा समेत अन्‍य दलों के कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर होगी.

सोमवार को दूसरे चरण के मतदान  के लिए तैयारियां जोरों पर हैं. वहीं, इस चरण में भाजपा की तरफ से योगी कैबिनेट के मंत्री सुरेश खन्ना ,गुलाबो देवी और बलदेव सिंह औलख के साथ पूर्व मंत्री धर्मपाल सिंह सैनी भी चुनाव मैदान में हैं. अगर समाजवादी पार्टी की बात करें तो उसकी तरफ से रामपुर के सांसद आजम खान, कमाल अख्तर और महबूब अली जैसे कद्दावर नेता चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि दूसरे चरण में कुल 586 उम्मीदवार मैदान में हैं.

यह भी पढ़ें: CM योगी पर प्रियंका का पलटवार- एक दूसरे के लिए जान दे सकते हैं हम भाई-बहन

योगी कैबिनेट के मंत्री सुरेश खन्ना शाहजहांपुर की सदर सीट से मैदान में हैं. इस सीट पर उनको समाजवादी पार्टी-आरएलडी के तनवीर खान और बसपा के सर्वेश चंद्र से चुनौती मिल रही है. जबकि बलदेव सिंह औलख बिलासपुर सीट से मैदान में हैं. उनका मुकाबला सपा के अमरजीत सिंह, बसपा के रामअवतार कश्‍यप और कांग्रेस के संजय कपूर से होगा. वहीं, संभल की चंदौसी सीट पर योगी कैबिनेट की मंत्री गुलाबो देवी एक बार फिर भाजपा के टिकट पर मैदान में हैं. सपा ने यहां से विमलेश, कांग्रेस ने मिथिलेश और बसपा ने रणविजय सिंह पर दांव लेगाया है.

इसके अलावा आंवला सीट पर भाजपा सरकार में मंत्री रहे धर्मपाल सिंह सैनी को सपा के राधाकृष्‍ण शर्मा, बसपा के लक्ष्‍मण प्रसाद और कांग्रेस के ओमवीर यादव से कड़ी चुनौती मिलने की उम्‍मीद है. हालांकि वह यहां से 1996, 2002, 2012 और 2017 में विधायक बन चुके हैं. यही नहीं, वह योगी सरकार में सिंचाई मंत्री थे, लेकिन बाद में उन्‍होंने त्यागपत्र दे दिया, क्‍योंकि उनको संगठन में लाया गया था.

रामपुर की सदर सीट पर सपा के दिग्‍गज नेता आजम खान की प्रतिष्ठा दांव पर है. इस सीट पर उनका मुकाबला भाजपा के आकाश सक्‍सेना, कांग्रेस के नवाब काजिम खान और बसपा के सदाकत हुसैन से है. वहीं, उनके बेट अब्‍दुल्‍ला आजम खान रामपुर की स्‍वार सीट से मैदान में हैं, जहां भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) से हैदर अली खान कैंडिडेट हैं. वह रामपुर के नवाब काजिम खान के बेटे हैं.

यही नहीं, दूसरे चरण में यूपी के पूर्व मंत्री डॉ. धर्म सिंह सैनी की प्रतिष्ठा भी दांव पर है. वह सहारनपुर की नकुड़ सीट से सपा के टिकट पर मैदान में हैं. भाजपा ने उनके खिलाफ मुकेश चौधरी को मैदान में उतारा है. पिछले बार वह भाजपा से चुनाव जीते थे और योगी कैबिनेट में मंत्री बने थे. इसके अलावा अमरोहा सीट से सपा ने अपने पूर्व मंत्री महबूब अली को मैदान में उतारा है. इस सीट पर उनको भाजपा के राम सिंह सैनी और बसपा के नवैद अयाज चुनौती दे रहे हैं.

First Published : 13 Feb 2022, 08:38:00 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.