logo-image

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर फाइटर जेट सुखोई और मिराज का एयर शो, 12 किमी इलाका सील

Air Show at Purvanchal Expressway: शनिवार को यूपी के सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने एक्सरसाइज की. इस दौरान सुखोई और मिराज फाइटर जेट ने करतब दिखाए.

Updated on: 24 Jun 2023, 12:57 PM

highlights

  • पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर गरजे सुखोई और मिराज
  • यूपी में सुल्तानपुर के पास हुआ एयर शो
  • 12 किमी इलाके को किया गया सील

New Delhi:

Air Show at Purvanchal Expressway: उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर एयर शो चल रहा है. जिसमें भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान सुखोई और मिराज भाग ले रहे हैं. दरअसल, शनिवार (24 जून) को हो रहे इस एयर शो का मकसद आपात स्थिति में फाइटर जेट को एक्सप्रेस वे पर ही लैंड कराना है. सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर चार घंटे चलने वाले इस एयर शो के दौरान लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर समेत कई अन्य विमानों ने भी करतब दिखाए और फाइटर जेट ने एयर स्ट्रिप पर टच एंड गो की एक्सरसाइज की. इस एक्सरसाइज के लिए 12 किलोमीटर के क्षेत्र को सिल कर दिया गया है. बता दें कि इससे पहले सुल्तानपुर स्थित अरवल कीरी करवत की स्ट्रिप का एयरफोर्स के अफसरों ने इंस्पेक्शन भी किया. बता दें कि एक्सप्रेस-वे पर बनी इस एयर स्ट्रिप की लंबाई 3200 मीटर है. यूपी एक्सप्रेस इंडस्ट्रियल डेवपलमेंट अथॉरिटी ने स्ट्रिप की मेंटेनेंस कर शुक्रवार को ही इसे एयरफोर्स को सौंपा था. सुल्तानपुर के डीएम जसजीत कौर के मुताबिक, एयरफोर्स ने सारंगपुर की राजकीय आईटीआई में अपना अस्थायी बेस बनाया है.

एयर शो से पहले किया गया मेंटेनेंस कार्य

बता दें कि इस एयर शो के लिए पहले से ही तैयारियां चल रही थीं. 9 जून को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर जयसिंहपुर के अरवल कीरी करवत में बनी एयर स्ट्रिप पर आईएएफ के अधिकारी पहुंचे. डीएम जसजीत कौर, एसपी सोमेन वर्मा के अलावा जिले के कई अन्य अधिकारियों ने एयरफोर्स के अधिकारियों ने इसका निरीक्षण किया था. इसके दो दिन बाद एयर स्ट्रिप का 5 किलोमीटर के क्षेत्र को बंद कर दिया गया. इसके बाद यूपीडा ने बैरीकेडिंग कर मरम्मत का कार्य शुरू किया. यूपीडा की ओर से कहा कि ये मार्ग 25 जून की रात को खुलेगा. जिसके चलते पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की लिंक रोड से वाहनों का आवागमन कराया गया.

इससे पहले साल 2021 में भी एक्सप्रेस वे पर उतरे थे फाइटर जेट

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब फाइटर जेट ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर एक्सरसाइज की हो. इससे पहले 16 नवंबर 2021 को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे एयर स्ट्रिप पर सुखोई, जगुआर और मिराज जैसे लड़ाकू विमानों ने करीब एक घंटे तक ऐसे ही करतब दिखाए थे. बता दें कि उसी दिन  पीएम नरेंद्र मोदी ने इस एक्सप्रेस वे का उद्घाटन भी किया था. यही नहीं उद्घाटन के लिए एयरफोर्स के हरक्युलिस विमान से पहुंचे पीएम मोदी का विमान भी इस एयर स्ट्रिप पर उतरा था. बता दें कि लखनऊ से गाजीपुर तक बने 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को बनाने में 22 हजार करोड़ से ज्यादा का खर्चा आया है. इस एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य अक्टूबर, 2018 में शुरु किया गया था.

ये भी पढ़ें: रूस में वैगनर का विद्रोह, पुतिन बोले- बगावत करने वाले आतंकियों को देंगे सजा