logo-image

यूपी: प्रयागराज में IFFCO प्लांट में अमोनिया गैस लीक, दो अफसरों की मौत, 15 की तबीयत बिगड़ी

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) के प्लांट में बड़ा हादसा हो गया है. इफको प्लांट में गैस लीक होने की वजह से दो अधिकारियों की मौत हो गई है.

Updated on: 23 Dec 2020, 09:19 AM

प्रयागराज:

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) के प्लांट में बड़ा हादसा हो गया है. इफको प्लांट में गैस लीक होने की वजह से दो अधिकारियों की मौत हो गई है. इसके अलावा दो मैनेजर समेत 15 कर्मचारियों की तबीयत बिगड़ गई है. प्रयागराज के जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने इस घटना की पुष्टि की है. यह प्लांट प्रयागराज के फूलपुर में है. हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दुख व्यक्त किया है और घटना की जांच के आदेश दिए हैं. 

यह भी पढ़ें: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनाने के लिए यूपी के 7 जिलों में काटे गए 1.89 लाख पेड़ 

जानकारी के अनुसार, शहर से 40 किमी की दूरी पर जौनपुर-गोरखपुर मार्ग पर फूलपुर में स्थित इफको में अमोनिया व यूरिया निर्माण की दो-दो इकाइयां हैं. रोज की तरह यहां मंगलवार को भी काम चल रहा था. रात 10 बजे से रात्रिकालीन शिफ्ट में तैनात कर्मचारी अलग-अलग इकाइयों में काम पर लगे हुए थे. 11.30 बजे के करीब यूरिया इकाई में अचानक अमोनिया गैस का रिसाव होने लगा. जिससे वहां अफरातफरी मच गई. ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी निकलकर बाहर की ओर भागने लगे. इस दौरान अन्य तो किसी तरह बाहर निकल गए, लेकिन 15 लोग गैस की चपेट में आ गए. जिससे उनकी हालत बिगडने लगी.

इनमें से कई इकाई के भीतर ही बेसुध भी हो गए. सूचना पर कंपनी के अफसरों के साथ ही पुलिस भी आ गई. किसी तरह हताहत लोगों को फैक्ट्री से बाहर निकालकर शहर के एक अस्पताल ले जाया गया. इनमें से असिस्टेंट मैनेजर यूरिया वीपी सिंह व डिप्टी मैनेजर ऑफसाइट अभयनंदन कुमार पुत्र सूर्यनारायण की हालत बेहद गंभीर बनी हुई थी. अस्पताल में इलाज के दौरान कुछ घंटों बाद दोनों की मौत हो गई, जिससे वहां कोहराम मच गया.

यह भी पढ़ें: आगरा में दर्दनाक सड़क हादसा, 5 लोगों की कार में जलकर मौत 

उधर, कंपनी के कई अफसर रात में ही अस्पताल भी पहुंच गए. गैस का रिसाव कैसे हुआ, इसका पता नहीं चल सका. लेकिन चर्चा रही कि यूरिया उत्पादन इकाई में किसी पंप में लीकेज की वजह से गैस का रिसाव हुआ. फिलहाल कंपनी के अफसरों का कहना है कि गैस रिसाव की असली वजह का पता जांच के बाद ही पता लग सकेगा. पीआरओ विश्वजीत श्रीवास्तव का कहना है कि हादसे में दो अफसरों की इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई. इनमें असिस्टेंट मैनेजर यूरिया व डिप्टी मैनेजर ऑफसाइट शामिल हैं. हताहत हुए 12 कर्मचारियों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है.

प्रयागराज के जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने बताया कि फूलपुर में इफको संयंत्र में गैस रिसाव से दो अधिकारियों की मौत हो गई है. उन्होंने यह भी बताया कि घटना के बाद संयंत्र इकाई को बंद कर दिया गया है. साथ ही जिलाधिकारी ने जानकारी दी कि गैस रिसाव अब बंद हो गया है. इसके अलावा 15 कर्मचारियों की भी गैस लीक होने की वजह से तबीयत बिगड़ गई है, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है. 

यह भी पढ़ें: आजमगढ़ में लालच देकर धर्मांतरण कराने के आरोप में तीन प्रचारक गिरफ्तार

इस घटना में मरने वाले अफसरों की पहचान वीपी सिंह और अभयनंदन के रूप हुई है. हालांकि अभी तक गैस लीक होने की वजह का पता नहीं चल पाया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फूलपुर में इफको संयंत्र में गैस रिसाव की घटना पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने घटना की जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही अधिकारियों को तेजी से राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं.